Vasundhara Raje को लेकर क्या BJP ने अब रुख़ बदल लिया है ?

बीते बुधवार को राजस्थान के अजमेर में हुई बीजेपी की विशाल रैली में सबकी निगाहें पूर्व सीएम वसुंधरा राजे पर थीं.

अंग्रेजी अख़बार द हिंदू में प्रकाशित ख़बर के मुताबिक़, कुछ समय पहले तक बीजेपी के शीर्ष नेतृत्व की ओर से रुखा व्यवहार झेलने वालीं वसुंधरा राजे बुधवार के कार्यक्रम में पीएम मोदी के ठीक बगल में मंच पर बैठी दिखाई दीं.

इसके साथ-साथ इस रैली के लिए लगाए गए पोस्टरों में भी वसुंधरा राजे की तस्वीर नज़र आई.

साल 2019 में अंबर से बीजेपी विधायक सतीश पूनिया के राजस्थान बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष बनने के बाद बीजेपी की होर्डिंग्स से उनकी तस्वीर ग़ायब हो गई थी. इसके साथ ही राजे ने भी बीजेपी के कार्यक्रमों से दूरी बनाना शुरू कर दिया था.

लेकिन बुधवार को हुई रैली में वसुंधरा राजे न सिर्फ़ पोस्टरों, होर्डिंग और मंच पर दिखाई दीं बल्कि पीएम मोदी ने हाथ जोड़कर वसुंधरा राजे का अभिवादन स्वीकार किया है. इसके बाद दोनों के बीच कुछ देर तक बातचीत भी हुई है.

अख़बार के मुताबिक़, इस रैली के दौरान ऐसे कई संकेत मिले हैं, जो बताते हैं कि बीजेपी आने वाले विधानसभा चुनाव की कमान वसुंधरा राजे को सौंप सकती है.

इसे कर्नाटक में बीजेपी की हार के बाद बदली रणनीति के रूप में भी देखा जा रहा है क्योंकि इस हार ने बीजेपी को अपने क्षेत्रीय नेताओं की ताक़त को भी स्वीकारने के लिए मजबूर किया है.

बीजेपी इससे पहले तक राजस्थान का चुनाव भी सिर्फ़ पीएम मोदी के दम पर लड़ना चाहती है. लेकिन कर्नाटक की हार ने पार्टी को इस रणनीति पर पुनर्विचार करने के लिए मजबूर किया है.

Leave a Reply