SS राजामौली ने Baahubali के लिए 24% ब्याज पर 400 करोड़ रुपये लिया था लोन ? राणा दग्गुबाती ने किया बड़ा खुलासा

एक्टर प्रभास (Prabhas) और राणा दग्गुबाती (Rana Daggubati) की मुख्य भूमिका वाली इस फिल्म के फर्स्ट पार्ट ने बॉक्स ऑफिस पर 600 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई की, जबकि इसके सीक्वल ने 500 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई की थी। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि ‘बाहुबली’ बनाने के लिए फिल्म के मेकर्स ने 400 करोड़ रुपये बैंक से लोन लिए थे?

साउथ की ब्लॉकबस्टर फिल्मों से एक रही एसएस राजामौली (SS Rajamouli) की ‘बाहुबली (Baahubali) ‘ ने 2015 में रिलीज के बाद बॉक्स ऑफिस पर सभी रिकॉर्ड को ध्वस्त कर दिया था। यह उस साल की सबसे बड़ी ब्लॉकबस्टर फिल्म थी। ‘बाहुबली’ के दोनों पार्ट्स ने बॉक्स ऑफिस पर नया इतिहास रचते हुए 1,000 करोड़ से भी ज्यादा का बिजनेस किया था। एक्टर प्रभास (Prabhas) और राणा दग्गुबाती (Rana Daggubati) की मुख्य भूमिका वाली इस फिल्म के फर्स्ट पार्ट ने बॉक्स ऑफिस पर 600 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई की, जबकि इसके सीक्वल ने 500 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई की थी। हालांकि, क्या आप जानते हैं कि ‘बाहुबली’ बनाने के लिए फिल्म के मेकर्स ने 400 करोड़ रुपये बैंक से लोन लिए थे?

हां, राणा दग्गुबाती ने हाल ही में एक कार्यक्रम के दौरान इस बात का खुलासा किया है। उन्होंने बताया कि कैसे फिल्म निर्माता अपनी फिल्मों के लिए पैसे जुटाने के लिए बहुत अधिक दरों पर ब्याज का भुगतान करते हैं। फिल्म में ‘भल्लालदेव’ का रोल निभाने वाले एक्टर राणा दग्गुबाती इंडिया टुडे के एक कार्यक्रम में इसका खुलासा किया ।

उन्होंने कहा, “तीन-चार साल पहले फिल्मों के लिए पैसे कहां से आते थे? ये या तो फिल्म मेकर के घर या उनकी संपत्ति को बैंक में गिरवी रखकर आता था या फिर बैंक से लोन लिया जाता था। इसके लिए वो 24 से 28 प्रतिशत तक ब्याज देते थे। बाहुबली जैसी फिल्मों के लिए उस ब्याज पर 300 से 400 करोड़ रुपए लोन पर लिए गए हैं।”

राणा ने आगे खुलासा किया कि ‘बाहुबली 1’ के रिलीज होने के बाद निर्माताओं ने साढ़े पांच साल के लिए 24 प्रतिशत ब्याज पर 180 करोड़ रुपये उधार लिए। उन्होंने कहा कि हमने तेलुगु में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म से दोगुना खर्च किया था। उन्होंने कहा कि ब्याज लिए पैसों में ही मेकर्स फिल्म के दूसरे पार्ट का भी कुछ हिस्सा शूट कर लिया था। मेकर्स ने इसके बारे में जरा भी नहीं सोचा कि अगर ये सफल नहीं हुई तो क्या होगा?

इस साल मई में एसएस राजामौली ने भी बाहुबली के बारे में बताया था कि वित्तीय जोखिम बहुत गंभीर थे, क्योंकि निर्माताओं ने फिल्म में एक बड़ी राशि का निवेश किया था। उन्होंने कहा कि मैंने सोचा कि अगर यह फिल्म वास्तव में एक आपदा साबित हो जाती है तो जिस-जिस व्यक्ति ने मुझ पर भरोसा किया और पिछले तीन वर्षों से मेरे साथ यात्रा की उनका क्या होगा।

Leave a Reply