बिहार में चमकी बुखार से बढ़ रही मरने वाले बच्चों की संख्या, कल दौरा करेंगे केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री

पटना। बिहार में चमकी बुखार यानि एईएस (एक्यूट इंसेफलाइटिस सिंड्रोम) से पीड़ित बच्चों की मौत का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है। महामारी की तरफ फैली इस बीमारी को लेकर की जा रही कवायदें काम नहीं आ रही वहीं अब केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन मुजफ्फरपुर का दौरा करेंगे। राज्य में सबसे ज्यादा मौतें इसी शहर में हुई है

इससे पहले राज्य में इस बीमारी से नौ बच्चों की मौत शुक्रवार को हो गई। मुजफ्फरपुर के एसकेएमसीएच में पांच और केजरीवाल अस्पताल में तीन बच्चों की मौत हो गई। दोनों जगहों पर कुल 31 नए बीमार बच्चों को भर्ती किया गया है। इस बीमारी से मुजफ्फरपुर और आसपास के जिलों में अब तक 79 बच्चों की मौत हो चुकी है, जबकि पूरे बिहार में 86 बच्चों की जान जाने की सूचना है।

मुजफ्फरपुर के दोनों अस्पतालों में अब तक 227 बच्चों को भर्ती कराया गया है। एईएस ने पूर्वी चंपारण और समस्तीपुर में भी पांव पसार लिया है। पूर्वी चंपारण में अब तक सरकारी स्तर पर 14 मरीज चिह्नित किए जा चुके हैं।

बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने शुक्रवार को मुजफ्फरपुर पहुंचकर हालात का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि एक-एक बच्चे की जिंदगी महत्वपूर्ण है। सरकार लगातार इसकी निगरानी कर रही है। बच्चों को बचाने के हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं। अस्पतालों में बेड की संख्या बढ़ाई गई है।

एसकेएमसीएच की दूसरी आइसीयू में भी अस्थायी पीआईसीयू खोली गई है। सदर अस्पताल में दस बेड बढ़ाए गए हैं। केजरीवाल अस्पताल में भी 27 के अलावा अतिरिक्त 15 बेड की व्यवस्था कराई गई है। पीएचसी में भी इलाज की व्यवस्था की गई है। 15 जूनियर रेजिडेंट काम कर रहे हैं। एसकेएमसीएच में छह एंबुलेंस भेजे जा रहे हैं।

केंद्र को दी गई है जानकारी

मंत्री ने कहा कि मामले को लेकर उच्चस्तरीय बैठक की गई। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्द्धन व राज्य मंत्री अश्विनी चौबे को भी सारी जानकारी दी गई है। दो दिन पहले केंद्रीय टीम यहां आई थी। उसकी सलाह पर जागरूकता अभियान तेज किया गया है। गांव-गांव में लोगों को जागरूक किया जा रहा है। स्थानीय जनप्रतिनिधियों से भी इसमें सहयोग करने की अपील की गई है। मंत्री ने वायरस के कारण बीमारी होने की बात से फिर इन्कार किया। कहा, कई कारणों से यह बीमारी हो रही। 12 जिले इसकी जद में हैं। इनके डीएम को एडवाइजरी प्रधान सचिव स्तर से जारी की जाएगी।

Leave a Reply