चीन ने संयुक्त राष्ट्र में कश्मीर पर चर्चा से जुड़ी अपनी अपील वापस ली

खबरें थीं कि चीन ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में दूसरी बार अपील की है कि कश्मीर मामले पर बंद दरवाजे में चर्चा की जाए. हालांकि,मिली जानकारी के मुताबिक, सोमवार को काफी चर्चा के बाद चीन ने यह अपील वापस ले ली. फ्रांस के कूटनीति सूत्रों ने पुष्टि की कि मंगलवार को इस पर चर्चा नहीं होगी.

सूत्रों ने बताया, ‘आज कश्मीर के मुद्दे पर ​सुरक्षा परिषद में चर्चा नहीं की जाएगी. हमारा पक्ष पूरी तरह स्पष्ट है: कश्मीर मुद्दे पर द्विपक्षीय हल निकलना चाहिए. हमने हाल में न्यूयॉर्क में और कई बार यह बात सामने रखी है.’

विचार-विमर्श के बाद अपील ली वापस

चीन ने जम्मू-कश्मीर के मौजूदा हालात पर चर्चा की अपील की थी, लेकिन न्यूयॉर्क में भारतीय मिशन और UNSC के सभी पंद्रह सदस्यों के बीच राजनयिक संपर्क के बाद यह फैसला लिया गया. भारत ने इस बारे में यूएन के पांच स्थायी सदस्यों और 10 अस्थायी सदस्य देशों से चर्चा की थी और अपना पक्ष रखा. स्थायी देशों में से भारत के सहयोगी ने भी चीन की अपील पर विचार किया और कहा कि इस मसले पर दूसरी बार चर्चा की जरूरत नहीं है. काफी विचार-विमर्श के बाद चीन ने अपनी अपील वापस ले ली.

दिलचस्प यह रहा कि यूएन के मंगलवार के शिड्यूल में ‘कश्मीर’ नहीं था, जैसा कि इसी साल 2 अगस्त को शिड्यूल हुआ था. पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरेशी ने 12 दिसंबर को सुरक्षा परिषद को पत्र लिखा था और कश्मीर में अस्थिरता को लेकर चिंता व्यक्त की थी.

रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, चीन के यूएन मिशन ने सुरक्षा परिषद के सदस्यों को लिखा था, ‘स्थिति की गंभीरता और आगे चलकर बढ़ने वाले जोखिम के मद्देनजर, चीन पाकिस्तान के अनुरोध को दोहराना चाहता है और जम्मू-कश्मीर की स्थिति पर परिषद से एक ब्रीफिंग का अनुरोध करना चाहता है.’

यह घटनाक्रम चीन और भारत के विशेष प्रतिनिधियों के बीच सीमा विवाद को लेकर होने वाली वार्ता के पहले सामने आया है. चीन के विदेश मंत्री वांग यी 21 दिसंबर को भारत और चीन के बीच 22वें दौर की वार्ता के लिए आगरा में होंगे.




Leave a Reply