IPL में 26 सितंबर से पहले ऑस्ट्रेलिया-इंग्लैंड के खिलाड़ियों का खेलना मुश्किल

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के लिए चुने गए इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी इस टूर्नामेंट के पहले हफ्ते में खेलने की संभावना कम है. दोनों देशों के बीच 4 से 16 सितंबर तक सीमित ओवरों के 6 मैच खेले जाने हैं. ये मुकाबले साउथेम्प्टन और मैनचेस्टर में खेले जाने है. ऑस्ट्रेलियाई टीम इस दौरे पर 4, 6 और 8 सितंबर को इंग्लैंड के खिलाफ एजेस बाउल में तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलेगी, जबकि 11, 13 और 16 सितंबर को ओल्ड ट्रैफर्ड में तीन वनडे मैचों की सीरीज खेली जाएगी.

इस सीरीज में खेलने वाले आईपीएल खिलाड़ी 17 या 18 सितंबर को यूएई पहुंच सकते हैं और आईपीएल की मानक संचालन प्रक्रिया (SOP) के तहत उन्हें छह दिन पृथकवास पर रहना होगा. इस दौरान उन्हें पहले, तीसरे और छठे दिन कोविड-19 की आरटी-पीसीआर जांच करानी होगी.

तीनों जांच में निगेटिव आने के बाद उन्हें जैविक रूप से सुरक्षित वातावरण में आने की अनुमति होगी. इसका मतलब यह हुआ कि कोई भी खिलाड़ी अपनी संबंधित फ्रेंचाइजी के लिए कम से कम पहले दो या तीन मैचों के लिए उपलब्ध नहीं होगा. यानी ऐसे खिलाड़ियों का 26 सितंबर से पहले खेलना मुश्किल है.

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के कुल 29 खिलाड़ी 8 आईपीएल टीमों का हिस्सा हैं, जिसमें डेविड वॉर्नर, बेन स्टोक्स, जोफ्रा आर्चर, स्टीव स्मिथ और इस साल के रिकॉर्ड रकम हासिल करने वाले पैट कमिंस शामिल हैं. इसका सबसे ज्यादा नुकसान राजस्थान रॉयल्स को होगा जिसे बटलर, स्मिथ और आर्चर जैसे खिलाड़ियों के बिना शुरुआत के कुछ मैच खेलने होंगे.

इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ECB) और क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (CA) द्वारा जारी संयुक्त विज्ञप्ति के अनुसार, आगामी सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम 24 अगस्त को ब्रिटेन पहुंचेगी. इस सीरीज को दर्शकों के बिना जैविक रूप से सुरक्षित माहौल में खेला जाएगा.

ऑस्ट्रेलियाई टीम 27 अगस्त को पाकिस्तान के खिलाफ इंग्लैंड के तीसरे टेस्ट मैच के बाद एजेस बाउल के लिए रवाना होने से पहले डर्बीशायर के द इनकोरा काउंटी ग्राउंड में अभ्यास करेगी. ऑस्ट्रेलियाई टीम सीरीज से पहले अपनी दो टीमें बनाकर अभ्यास मैच खेलेगी. एकदिवसीय सीरीज आईसीसी विश्व कप सुपर लीग का हिस्सा होगी.

Leave a Reply