ट्रैफिक पुलिस ने काटा 11 हजार का चालान, युवक ने अपनी ही बाइक में लगा दी आग

नई दिल्ली का त्रिवेणी कॉम्प्लेक्स. चिराग दिल्ला का इलाका. एक युवक बाइक से जा रहा था. नाम, राकेश. रहने वाला सर्वोदय एन्क्लेव का. ड्यूटी पर तैनात ट्रैफिक पुलिसकर्मी को युवक पर शक हुआ. उन्होंने राकेश को रोका. शक सही निकला. उसने काफी ज़्यादा शराब पी हुई थी. मोटर वीइकल्स ऐक्ट में संशोधन के बाद शराब पीकर गाड़ी चलाने पर 10 हज़ार तक के चालान का नियम है. ये चालान तो कटना ही था. फिर पता चला कि उसके पास बाइक से जुड़े कागज़ात भी नहीं हैं. तो ट्रैफिक पुलिस ने उसकी बाइक ज़ब्त कर ली.

पुलिस बाइक लेकर जा रही थी. राकेश एक तो चालान कटने और फिर बाइक ज़ब्त होने से भड़का हुआ था. वहीं पास में खड़ा था. अचानक क्या हुआ कि वो पुलिस के पास आया. कहा, मेरे पास कागज़ात हैं. पुलिस का ध्यान भटकाकर उसने आनन-फानन अपनी ही बाइक में आग लगा दी. PCR को ख़बर की गई. राकेश को उनके हवाले कर दिया. पुलिस ने उसपर IPC की दफ़ा 453 में FIR दर्ज की है.

बाइक में लगी आग बुझाने के लिए दमकल को भी मौके पर बुलाया गया. मगर बाइक धू-धू जल चुकी थी. मोटर वाहन अधिनियम में हुए संशोधन 1 सितंबर से लागू हुए हैं. तब से रोज़ाना चालान कटने की ख़बरें आ रही हैं.

चालान की भारी-भरकम रकम को लेकर सोशल मीडिया पर भी घमासान मचा हुआ है. जैसा कि नॉर्मल है, कुछ लोग इन बदले हुए नियमों के विरोध में हैं और कुछ समर्थन में. रोज़ाना नए-नए मीम्स शेयर हो रहे हैं. कुछ चालान कटने के मामले तो इतने दिलचस्प हैं कि जितने की गाड़ी नहीं, उससे ज़्यादा चालान कट गया.

Leave a Reply