यूट्यूब पर एनडीटीवी के रवीश कुमार का वीडियो क्यूँ नम्बर #1 पर ट्रेंड कर रहा है?

यूट्यूब पर एनडीटीवी के रवीश कुमार का वीडियो क्यूँ नम्बर #1 पर ट्रेंड कर रहा है ?

 

यूट्यूब YouTube पर रवीश कुमार के वीडियो को अब तक 21 लाख से ज्यादा लोग देख चुके हैं, जो कि अभी नबंर एक पर ट्रेंड कर रहा है।

यूट्यूब पर ट्रेंडिंग के मायने यह होते हैं कि कौन सा वीडियो वर्तमान समय मे इस प्लेटफार्म पर ज्यादा देखा जा रहा है। हम बात कर रहे हैं कि आखिर ऐसा क्यों है।
ज़ाहिर सी बात है कि एग्जिट पोल से आये नतीजों के बाद सारे न्यूज़ चैनल मोदी के गुणगान में मशगूल हैं । कुछ तो मोदी की जीत के कारण भी बताना शुरू कर चुके हैं। तो ऐसे माहौल में जब चर्चा मोदी जीत रहे हैं से बढ़कर क्यों और कैसे कैसे जीत रहे हैं पर आ गई है तब बाकी के लोगों के लिए यूट्यूब पर रवीश एक विकल्प के रूप में उभरते हैं। जो मोदी को पसंद नही करते उनके लिए पत्रकारों में रवीश एक आशा की किरण सरीखे हैं। 21 मई को ब्लॉग लिखे जाने के समय रविश के एग्जिट पोल संबंधी इस वीडियो को 57 हज़ार लोग पसंद जबकि 16 हज़ार लोग नापसन्द भी कर चुके हैं।

हम सभी देख रहे हैं कि पूरे देश मे विशेष रूप से सोशल मीडिया पर भाषा और वार्ता के स्तर में भारी गिरावट आ रही है। आप इसे रवीश को किये जाने वाले कमेंट को पढ़कर महसूस कर सकते हैं। चुनावी परिणाम तो 23 तारिख को आएंगे लेकिन कुछ वर्षों के रवीश कुमार की मेहनत के परिणाम साफ दिखाई देते हैं। रवीश ने हिन्दी मीडिया के कद को निश्चित रूप से बढ़ाया है, अंग्रेजी पत्रकारिता करने वालों को अब हिंदी सीखना भी जरूरी लगने लगा है।

रवीश की नौकरी सीरीज़ ने जहां अनगिनत छात्रों को उनसे जोड़ा है, वहीं यूनिवर्सिटी और कॉलेज की समस्याओं को उजागर करने के बाद रवीश ने देश की शिक्षा प्रणाली की स्थिति भी सबके सामने लाकर रख दी। साथ ही हर समसामयिक मुद्दों पर रवीश ने हमेशा खुलकर बात की है।

व्यंग्य और कटाक्ष दोनों को हथियार बनाकर समय समय पर सरकार और रसूखदार लोगो को रविश कुमार ने परेशान किया है। खुद रवीश के मुताबिक देश के एक मात्र पत्रकार जिनके कार्यक्रम का बहिष्कार विश्व की सबसे बड़ी और ताकतवर पार्टी अर्थात भाजपा कर रही है।

देखने वाली बात यह है कि यदि पुनः मोदी प्रधानमंत्री बम जाते है तब लगातार मोदी के प्रशंसकों से अपशब्दों को झेलने वाले रवीश के लिए परिस्थितियों में क्या बदलाव होता है।

 

 

 

         Join OYSPA

 

 

Leave a Reply