संसद में कश्मीर पर कांग्रेस ने सरकार को घेरा, गांधी परिवार की सुरक्षा पर भी सवाल

संसद के शीतकालीन सत्र की शुरुआत सोमवार को विपक्ष के तीखे तेवरों के साथ हुई. लोकसभा में जैसे ही प्रश्नकाल शुरू हुआ तो कांग्रेस समेत विपक्षी पार्टियों ने हंगामा शुरू कर दिया. इस दौरान लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने केंद्र सरकार को जम्मू-कश्मीर के मसले पर घेरा, साथ ही गांधी परिवार से SPG की सुरक्षा वापस लेने के मसले को भी उठाया.

कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि अगर सदन में हमारी बात रखने का मौका दिया जाएगा तो विपक्ष हर मसले पर समर्थन करेगा. उन्होंने कहा कि गृह मंत्री अमित शाह ने पिछले सत्र में आश्वासन दिया था कि फारुक अब्दुल्ला को हिरासत में नहीं लिया गया है. लेकिन आज 108 दिन हो गए हैं, फिर भी फारुक अब्दुल्ला हिरासत में ही हैं.

कांग्रेस नेता ने मांग करते हुए कहा कि अब जब सदन शुरू हो रहा है तो फारुक अब्दुल्ला और पी. चिदंबरम को सदन में आने दिए जाना चाहिए.

EU सांसदों के दौरे पर साधा निशाना

अधीर रंजन चौधरी ने इस दौरान जम्मू-कश्मीर दौरे पर आए यूरोपियन यूनियन के सांसदों का मसला भी उठाया. उन्होंने कहा कि हम चाहते थे कि हम कश्मीर जाएं, लेकिन हमारे नेता राहुल गांधी और अन्य नेताओं को श्रीनगर एयरपोर्ट पर ही रोक दिया गया.

अधीर रंजन ने कहा कि सरकार यूरोप से ‘किराए के टट्टुओं’ को श्रीनगर दिखाने के लिए लाती है, ये हमारे लिए अपमान है. जम्मू-कश्मीर को आप आंतरिक मसला बताते हैं लेकिन सरकार ने इसे खुद अंतरराष्ट्रीय बना दिया.

गांधी परिवार की सुरक्षा पर सवाल

कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने इस दौरान गांधी परिवार की SPG सुरक्षा वापस लेने के मसले को उठाया. कांग्रेस नेता ने कहा कि गांधी परिवार ने देश के लिए जान दी है , फिर चाहे वो इंदिरा गांधी हों या फिर राजीव गांधी. लेकिन अब केंद्र सरकार ने जिस तरह गांधी परिवार की सुरक्षा को हटा दिया है ये सवाल खड़ा करता है.

उन्होंने कहा कि मनमोहन सिंह, राहुल गांधी और सोनिया गांधी की सुरक्षा को हटा लिया गया है, आज देश में विपक्षी नेताओं का अपमान किया जा रहा है.







Leave a Reply