सोनिया-राहुल की SPG सुरक्षा हटाने पर संसद में हंगामा, कांग्रेस ने दिया वाजपेयी का हवाला

लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने एक बार फिर गांधी परिवार की सुरक्षा का मसला उठाया है. मंगलवार को जब सदन की कार्यवाही शुरू हुई तो कांग्रेस सांसद ने कहा कि केंद्र सरकार ने सोनिया गांधी, राहुल गांधी की SPG सुरक्षा क्यों वापस ली इसपर जवाब देना चाहिए. इस दौरान अधीर रंजन ने वाजपेयी सरकार का भी हवाला दिया. इसी के विरोध में कांग्रेस सांसदों ने लोकसभा से वॉक आउट कर दिया.

लोकसभा में अधीर रंजन चौधरी ने कहा, ‘..सोनिया गांधी, राहुल गांधी सामान्य लोग नहीं हैं, जिन्हें सुरक्षा मिली हुई है. अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार ने भी SPG को गांधी परिवार की सुरक्षा में रहने दिया था, 1991 से 2019 तक NDA दो बार सत्ता में आई है लेकिन कभी भी SPG सुरक्षा को हटाया नहीं गया है.’

लोकसभा में जब अधीर रंजन इस मसले को उठा रहे थे, तब लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला ने कहा कि ये मामला अभी लिस्ट नहीं है, ऐसे में जब लिस्ट हो तभ सदन में इस मसले को उठाएं. बता दें कि इससे पहले सोमवार को भी कांग्रेस नेता ने इस मसले को लोकसभा में उठाया था और गृह मंत्री से जवाब मांगा था.

केंद्र सरकार के फैसले से हुई थी राजनीति

बता दें कि इसी महीने की शुरुआत में केंद्र सरकार ने SPG नियमों में कुछ बदलाव किया था, जिसके बाद राहुल गांधी, सोनिया गांधी और प्रियंका गांधी को मिलने वाली SPG सुरक्षा को वापस ले लिया गया था. केंद्र सरकार ने SPG सुरक्षा वापस लेकर गांधी परिवार को Z+ की सुरक्षा दी थी.

अब क्या है गांधी परिवार की सुरक्षा?

अभी गांधी परिवार की सुरक्षा में CRPF के जवान लगे हुए हैं. तीनों सदस्यों की सुरक्षा में कुल 6 कंपनियां तैनात हैं यानी करीब 600 जवान, 24 घंटे सोनिया-राहुल-प्रियंका की सुरक्षा में तैनात रहेंगे. संसद का शीतकालीन सत्र जब शुरू हुआ तब भी सोनिया गांधी की सुरक्षा में CRPF जवान नजर आए. इससे पहले पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की भी SPG सुरक्षा हटा ली गई थी और उन्हें Z+ सुरक्षा दी गई थी.




Leave a Reply