17 नवम्बर बालासाहेब की पुण्यतिथि पर शपथ लेगा महाराष्ट्र का शिवसैनिक मुख्यमंत्री

शिवसेना का शपथग्रहण सामारोह अब होने जा रहा है, तारीख है 17 नवंबर 2019। यह विशेष दिवस खास कारण से चुना गया है 17 नवंबर के दिन ही शिवसेना को बनाने वाले स्वर्गीय बालासाहेब ठाकरे जी की पुण्यतिथि है। वही बालासाहेब जिन्हें हिन्दू हृदय सम्राट के नाम से जाना गया। अपनी तेज़तर्रार और बेबाक वाकशक्ति और निर्णयों के दम पर बालासाहेब ने भारत की राजनीति में अपना एक खास स्थान बनाया था। जिनकी मेहनत का फल आज भी शिवसेना को प्राप्त हो रहा है।

गौरतलब है कि महाराष्ट्र में यह आम चर्चा है कि आदित्य ठाकरे के पिता उद्धव ठाकरे ने अपने पिता बालासाहेब ठाकरे को यह वचन दिया था कि अगला मुख्यमंत्री शिवसेना का बनाकर ही दम लेंगे। उद्धव ठाकरे निश्चित रूप से बनने वाली सरकार को बालासाहेब को श्रद्धांजलि के रूप में महाराष्ट्र को समर्पित करने की बात शपथग्रहण में करने जा रहे हैं।

17 नवम्बर को ही भारत को दो और खास लोगों की पुण्यतिथि है जिनमे से एक अंग्रेजों की लाठी खाकर शहीद हुए शहीद लाला लाजपत राय हैं, जिन्हें देश पंजाब केसरी के नाम से जानता है तथा दूसरे विश्व हिंदू परिषद को अपना जीवन समर्पित करने वाले राम मंदिर निर्माण के लिए प्रथम पंक्ति के संघर्षरत नेता अशोक सिंघल हैं। इस तरह 17 नवम्बर तीन विशेष लोगों की पुण्यतिथि का दिवस बन गया है।

आगे यह देखना दिलचस्प होगा कि किस तरह दो विपरीत ध्रुवों के दल आपस मे तालमेल बनाकर जनता की भलाई के लिए सरकार चला पाते हैं।

Leave a Reply