राष्ट्रपति से कांग्रेस नेताओं की मांग, सोनिया और राहुल गांधी को मिले SPG सुरक्षा

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद दो दिन के दौरे पर राजस्थान पहुंचे हैं, जहां उन्हें जोधपुर हाईकोर्ट के नवनिर्मित भवन का लोकार्पण करना है. शुक्रवार को जोधपुर में राष्ट्रपति से कांग्रेस नेताओं के एक प्रतिनिधिमंडल ने मुलाकात की. कांग्रेस नेताओं ने राष्ट्रपति से कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी को स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (एसपीजी) सुरक्षा देने की मांग की.

कांग्रेस नेताओं ने राष्ट्रपति से मुलाकात के दौरान ज्ञापन भी सौंपा. कांग्रेस नेताओं सरकार पर राजनीतिक विद्वेष की भावना से कार्य करने का आरोप लगाते हुए कहा है कि जिस तरह से कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की एसपीजी सुरक्षा हटाई है,  उससे यह साबित हो गया है कि वर्तमान सरकार अपने वजूद को जिंदा रखने के लिए गांधी परिवार के सदस्यों की जान जोखिम में डाल रही है.

राष्ट्रपति कोविंद को सौंपे गए ज्ञापन में कहा गया कि सुरक्षा में चूक के कारण देश की प्रथम महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी और राजीव गांधी की जान गई. कांग्रेस नेताओं ने राष्ट्रपति से सोनिया गांधी और राहुल गांधी को पहले की तरह एसपीजी सुरक्षा प्रदान किए जाने की मांग की. इससे पहले मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राष्ट्रपति का स्वागत किया.

गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने गांधी परिवार की एसपीजी सुरक्षा हटा दी है. सरकार ने इसके लिए एसपीजी संशोधन विधेयक संसद में पेश किया था, जिसमें अब केवल प्रधानमंत्री को ही एसपीजी सुरक्षा प्रदान करने का प्रावधान है. नए प्रावधानों के अनुसार अब सिर्फ प्रधानमंत्री और प्रधानमंत्री आवास में उनके साथ रहने वाले परिजनों को ही एसपीजी सुरक्षा मिल सकेगी. पूर्व प्रधानमंत्रियों को भी पांच साल के लिए एसपीजी सुरक्षा दिए जाने का प्रावधान है.



Leave a Reply