गृह मंत्रालय की रिपोर्ट, साल के अहम फैसलों और कामों का दिया लेखा-जोखा

गृह मंत्रालय ने सालाना रिपोर्ट जारी की है जिसमें उन्होंने अपने साल 2019 का लेखा-जोखा दिया है. इस रिपोर्ट में गृह मंत्रालय के फैसलों और महत्वपूर्ण कार्यों को शामिल किया गया है. जिसमें नागरिकता संशोधन बिल को संसद में पास कराने से लेकर अनुच्छेद 370 और 35A को हटाए जाने की भी जनकारी दी है.

साथ ही गृह मंत्रालय ने अपनी रिपोर्ट में 6 और ऐसे महत्वपूर्ण बिल जो संसद से पास हुए हैं उसकी भी ईयर एंडर रिपोर्ट में जानकारी दी है. इसके अलावा गृह मंत्रालय ने अमरनाथ यात्रा में दर्शन करने वाले लोगों के इस साल के रिकॉर्ड की भी जानकारी दी गई है.

अमरनाथ यात्रा की भी दी गई जानकारी

रिपोर्ट के मुताबिक 3,42,883 यात्रियों ने इस साल सुरक्षित अमरनाथ यात्रा की जो पिछले साल की अपेक्षा 20% ज्यादा है. करतारपुर कॉरिडोर को लेकर भी इस रिपोर्ट में भी जानकारी दी गई है जिसमें कहा गया है कि सरकार ने इस साल हाईवे बनाने में 120 करोड़ रुपए खर्च किए, साथ ही श्रद्धालुओं के लिए टर्मिनल भी बनाया गया है.

आतंकवाद पर जीरो टॉलरेंस की पॉलिसी को अपनाते हुए गृह मंत्रालय ने अपनी रिपोर्ट में यह भी जानकारी दी कि NIA यानी नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी को मजबूत किया गया और इसके लिए नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी अमेंडमेंट एक्ट 2019 को भी पास किया गया.

व्यक्तिगत तौर पर आतंकी घोषित चार लोग

गृह मंत्रालय की ईयर एंडर रिपोर्ट में भी यह जानकारी दी गई है कि UAPA अमेंडमेंट एक्ट 2019 के पास होने से भारत के खिलाफ आतंक फैलाने वाले चार लोगों को व्यक्तिगत तौर पर आतंकी घोषित किया गया है जिसमें मौलाना मसूद अजहर, हाफिज मोहम्मद सईद, जकी उर रहमान लखवी और दाऊद इब्राहिम शामिल हैं.

ईयर एंडर रिपोर्ट में गृह मंत्रालय ने यह भी जानकारी दी है कि नक्सली इलाके में फैल रही हिंसा में भारी कमी आई है. रिपोर्ट के मुताबिक 2009 में जहां 2258 हिंसा की घटनाएं हुईं, वहीं 2018 में हिंसा की घटनाएं घटकर 833 हो गई हैं. इसके अलावा इस रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि नक्सलियों के इलाके अब सिकुड़कर सिर्फ 60 जिलों में सीमित रह गए हैं. ये 2010 में 96 जिलों में थे, जो अब 2018 में सिकुड़कर 60 जिलों तक सीमित रह गए हैं.

सरकार की ईयर एंडर रिपोर्ट में असम में NRC लागू किए जाने की जानकारी दी गई है जिसमें कहा गया है कि 31 अगस्त 2019 को एनआरसी असम में पब्लिश हुआ था.




Leave a Reply