झारखंड: बूथों की मैपिंग के स्तर तक पहुंची भाजपा, तो दूसरी तरफ हेमंत सोरेन के नेतृत्व को ही नकार रहे हैं.

झारखंड में विधानसभा चुनाव की तारीखों का अभी ऐलान नहीं हुआ है और कांग्रेस, झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) और झारखंड विकास मोर्चा (झाविमो) का महागठबंधन नेतृत्व के मसले पर आपस में उलझ पड़ा है. सीटों के बंटवारे और गठबंधन का स्वरूप तय करने में इसके घटक दल अनमने से नजर आ रहे हैं.

अभिनेत्री उर्मिला मातोंडकर ने कांग्रेस से दिया इस्तीफा

विधानसभा चुनाव की तैयारियों के लिहाज से भाजपा बूथों की मैपिंग के स्तर तक पहुंच गई है, तो दूसरी तरफ महागठबंधन के दल हेमंत सोरेन के नेतृत्व को ही नकार रहे हैं. कुछ पार्टियां तो चुनाव अपने दम पर सभी सीटों पर लडऩे की तैयारी में जुट गई हैं.

असल में, बीते लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने महागठबंधन की अगुआई की थी, तब अंतिम समय में दिल्ली में सीटों का बंटवारा हुआ था और हेमंत सोरेन को विधानसभा चुनाव में महागठबंधन का नेता बनाना भी तय हुआ था. तब से झामुमो यह मानकर चल रहा था कि भावी महागठबंधन के नेता हेमंत सोरेन ही होंगे लेकिन कांग्रेस के नए प्रदेश अध्यक्ष रामेश्वर उरांव ने सोरेन के नेतृत्व के दावे को सिरे से खारिज कर दिया है.

गिरिडीह में रामेश्वर उरांव ने साफ कहा, ”महागठबंधन का नेता अब तक घोषित नहीं किया गया है. महागठबंधन के स्वरूप पर अभी बातचीत बाकी है. सीटों के बंटवारे को लेकर विवाद है.” पर प्रदेश के कार्यकारी अध्यक्ष इरफान अंसारी हेमंत सोरेन के नेतृत्व की बात मानते हैं. वे कहते हैं, ”तब यह कहा गया था कि हेमंत सोरेन के नेतृत्व में चुनाव लड़ा जाएगा. अगर हम अलग-अलग लड़े तो वोटों का बंटवारा नहीं रुकेगा और फायदा भाजपा को होगा.”

उधर, झामुमो ने राहुल गांधी के कार्यकाल की एक चिट्ठी का हवाला देते हुए कहा है कि नेतृत्व का मसला लोकसभा चुनाव में ही तय हो गया था. कांग्रेस के झारखंड प्रभारी आरपीएन सिंह भी कहते हैं, ”महागठबंधन को लेकर कोई भी बात अभी कहना जल्दबाजी होगी. समझौते के लिए नए सिरे से बातचीत चल रही है. हेमंत सोरेन ही नेता होंगे ऐसा अभी से तय नहीं है.”

ऐसे में झामुमो ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है. सोरेन माहौल बनाने के लिए सभी 24 जिलों में बदलाव यात्रा पर निकल पड़े हैं. गठजोड़ में देरी की बात पर हालांकि वे संयत जवाब देते हैं, ”इस यात्रा के खत्म होने के बाद ही इस पर कुछ बात कह पाएंगे. अगर भाजपा की रघुबर सरकार को हटाने के लिए मेरी बलि देनी होगी, तो हम इसके लिए भी तैयार हैं.” संथाल परगना और कोल्हान इलाके से शुरू हुई सोरेन की बदलाव यात्रा पार्टी का वोट बैंक बरकरार रखने की कोशिश है. सूत्र बताते हैं कि झामुमो चुनाव में सभी 81 सीटों पर आजमाइश के मूड में है.

उधर, कांग्रेस भी संगठन में फेरबदल करके और पांच कार्यकारी अध्यक्ष बनाकर खम ठोकती नजर आ रही है. अंसारी कहते हैं, ”झामुमो के साथ गठजोड़ हमारी मजबूरी है.”

पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी की पार्टी झाविमो भी महागठबंधन को लेकर जल्दी में नहीं दिख रही. मरांडी ने दावा किया कि उनकी पार्टी भी सभी सीटों पर चुनाव की तैयारी कर रही है. लेकिन मरांडी कांग्रेस के साथ भी पींगे बढ़ा रहे हैं. इस बार राष्ट्रीय जनता दल (राजद) लोकसभा चुनाव की भूल नहीं दोहराना चाहता. तब राजद ने महागठबंधन से हटते हुए चतरा से अपना प्रत्याशी उतार दिया था.

पर महागठबंधन में शामिल होने की इच्छा जताते हुए भी 30 अगस्त को रांची में तेजस्वी यादव ने जनाधार के हिसाब से सीटों के बंटवारे का पेच फंसा दिया. राजद 10 से 12 सीटों पर दावेदारी पेश कर रहा है. 10 जुलाई को जब झामुमो ने विपक्षी दलों की बैठक में 41 सीटों पर अपनी दावेदारी पेश की तो बाकी विपक्षी दलों के लिए बचीं 40 सीटें. इसमें कांग्रेस, झाविमो, राजद और वामदलों का कुनबा शामिल है. कांग्रेस की नजर 20 से 25 सीटों पर है. वहीं झाविमो की दावेदारी कम से कम 15 सीटों की है. हाल यह है कि झारखंड में विधानसभा की उतनी सीटें ही नहीं हैं, जितने पर महागठबंधन के दलों का दावा है.

दूसरी तरफ, भाजपा ने न सिर्फ अपने लिए 65 से अधिक सीटें जीतने का लक्ष्य तय किया है बल्कि उसने मुख्यमंत्री रघुबर दास को सीएम उम्मीदवार घोषित करके ‘हर घर, रघुबर’ का नारा भी दिया है. चर्चा है कि भाजपा, विपक्षी दलों के कुछ विधायकों को अपने पाले में लाने की जुगत में है और इसमें सुखदेव भगत जैसे कांग्रेसी चेहरे के साथ झामुमो के लोग भी हैं. संभावित टूट का मसला भी विपक्षी पार्टियों के लिए चिंता का सबब है. ताकतवर और आक्रामक हो रही भाजपा से मुकाबले के लिए उनको एक होना पड़ेगा और यह बड़ी चुनौती है.

Leave a Reply