Australia vs England 27 साल बाद इंग्लैंड वर्ल्ड कप के फ़ाइनल में पहुंचा

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 के दूसरे सेमीफ़ाइनल में पांच बार की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हरा कर इंग्लैंड की टीम चौथी बार फ़ाइनल में पहुंच गई. इसके साथ ही यह भी तय हो गया कि क्रिकेट वर्ल्ड कप के 44 साल के इतिहास में पहली बार दुनिया को नया चैंपियन मिलेगा. फ़ाइनल में इंग्लैंड और न्यूज़ीलैंड के बीच मुक़ाबला होगा और ये दोनों ही टीमें अब तक कभी वर्ल्ड कप चैं

टॉस जीत कर पहले बल्लेबाज़ी करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम 49 ओवर में 223 रन बना कर ऑल आउट हो गयी.

जवाब में इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज़ों जॉनी बेयरस्टो और जेसन रॉय ने शतकीय साझेदारी निभाई. दोनों ने पहले विकेट के लिए 124 रन जोड़े. इसके बाद कप्तान इयोन मोर्गन और जो रूट ने 79 रनों की नाबाद साझेदारी निभाई और टीम को 27 साल बाद फ़ाइनल में पहुंचाया.

स्टार्क ने तोड़ा मैग्रा का रिकॉर्ड

इंग्लैंड का पहला विकेट 18वें ओवर की दूसरी गेंद पर जॉनी बेयरस्टो (34) के रूप में गिरा जो मिशेल स्टार्क की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हुए. इंग्लैंड ने रिव्यू लिया. इसमें फील्ड अंपायर का फ़ैसला सही दिखा और बेयरेस्टो को पवेलियन लौटना पड़ा.

इसके साथ ही मिशेल स्टार्क ने 12 साल पुराना ग्लेन मैग्रा का एक वर्ल्ड कप में सर्वाधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड तोड़ दिया.
यह स्टार्क का इस वर्ल्ड कप में 27वां विकेट था. मैग्रा ने 2007 में 26 विकेट लिये थे. पहला विकेट गिरने के कुछ ही देर बाद दूसरे सलामी बल्लेबाज़ जेसन रॉय (85) भी विकेट के पीछे लपके गये. हालांकि टीवी रिप्ले के अल्ट्राएज़ में यह साफ़ दिखा कि अंपायर का निर्णय ग़लत था क्योंकि गेंद उनके बल्ले से बिना छुए विकेट के पीछे गयी थी.

इंग्लैंड के पास रिव्यू नहीं बचा था लिहाजा रॉय को नाखुशी जताते हुए पवेलियन लौटना पड़ा.

हालांकि इसके बाद इंग्लैंड का कोई विकेट नहीं गिरा और कप्तान इयोन मोर्गन और जो रूट ने टीम को जीत दिला दी.

तीन विकेट गिरने के साथ शुरू हुई ऑस्ट्रेलियाई पारी

इससे पहले टॉस जीत कर पहले बल्लेबाज़ी करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम के शुरुआती तीन बल्लेबाज़ पहले 7 ओवर में ही पवेलियन लौट गये. मैच के दूसरे ओवर की पहली गेंद पर कप्तान फिंच बिना खाता खोले ही जोफ्रा आर्चर की गेंद पर आउट हुए. तो टूर्नामेंट में टीम की तरफ से सर्वाधिक स्कोर बनाने वाले वार्नर भी केवल 9 रन के निजी स्कोर पर पवेलियन लौट गये. उन्हें वोक्स ने बैरिस्टो के हाथों कैच आउट कराया. इसके बाद वोक्स ने पीटर हैंड्सकॉम्ब को बोल्ड कर ऑस्ट्रेलिया को संकट में डाल दिया

यहां से स्टीव स्मिथ ने एक छोर संभाल लिया और अर्धशतकीय पारी से ऑस्ट्रेलिया की स्थिति सुधारी और रन आउट होने से पहले तक 85 रनों की बेशकीमती पारी खेली. सबसे पहले उन्होंने विकेटकीपर एलेक्स कैरी के साथ चौथे विकेट के लिए 103 रनों की साझेदारी निभाई.

स्टीव स्मिथ, Steve Smith

इंग्लैंड अब तक नहीं बना चैंपियन

इंग्लैंड 1979, 1987 और 1992 में फ़ाइनल में पहुंच चुका है लेकिन हर बार उसे उप विजेता बनकर ही संतोष करना पड़ा है.

रिकॉर्ड बुक

  • यह पहली बार है जब पांच बार का चैंपियन ऑस्ट्रेलिया वर्ल्ड कप के सेमीफ़ाइनल में हारा है. ऑस्ट्रेलिया 1975, 1987, 1996, 1999, 2003, 2007 और 2015 के फ़ाइनल में पहुंच चुका है, जिसमें से वह 1975 और 1996 में ही उपविजेता रहा, बाकी हर बार उसने ख़िताब पर कब्जा जमाया है.
ENGvAUS वर्ल्ड कप 2019 का दूसरा सेमीफ़ाइनल
  • ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज़ डेविड वार्नर इस मैच में 9 रन बनाए. वो महज 1 रन से इस वर्ल्ड कप में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज़ बनने से चूक गये. इस टूर्नामेंट में सबसे अधिक रोहित शर्मा ने 648 रन बनाए हैं.
  • ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज़ डेविड वार्नर इस मैच में 9 रन बनाए. वो महज 1 रन से इस वर्ल्ड कप में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज़ बनने से चूक गये. इस टूर्नामेंट में सबसे अधिक रोहित शर्मा ने 648 रन बनाए हैं.
    जॉनी बेयरिस्टो के विकेट के साथ ही मिशेल स्टार्क किसी भी एक वर्ल्ड कप में सबसे अधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. उन्होंने ग्लेन मैग्रा का रिकॉर्ड तोड़ा. इस वर्ल्ड कप के 10 मैचों में स्टार्क 27 विकेट ले चुके हैं.
    इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज़ जॉनी बेयरस्टो ने 34 रनों की पारी खेली. इसके साथ ही इस वर्ल्ड कप में उनके कुल रनों का योग 496 पर पहुंच गया है.
    जो रूट ने 49 रनों की पारी खेली. अब इस वर्ल्ड कप में उनके 549 रन हो गये हैं. फ़ाइनल मुक़ाबले में अगर उनके बल्ले से शतक निकला तो वो इस वर्ल्ड कप में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज़ बन सकते हैं.

Leave a Reply