फैक्ट चेक: जानिए दादा-पोती की वायरल हो रही तस्वीर का सच

चुनाव खत्म हुए एक महीने से ज्यादा हो चुका है, लेकिन सोशल मीडिया पर नेताओं पर छींटाकशी अब भी जारी है. सोशल मीडिया पर पिछले कुछ दिनों से दो तस्वीरों का एक कोलाज वायरल हो रहा है. तस्वीर में एक बुजुर्ग व्यक्ति एक युवती के गाल चूमते नजर आ रहे हैं. तस्वीर के साथ दावा किया जा रहा है कि ऐसी हरकत करते ये कोई और नहीं बल्कि मध्य प्रदेश से भाजपा सांसद वामन भट हैं.

हमने पड़ताल में पाया कि तस्वीर में नजर आ रहे बुजुर्ग कोई सांसद नहीं हैं. वहीं, दूसरी तस्वीर झारखंड के कोडरमा से बीजेपी की जिला परिषद अध्यक्ष शालिनी गुप्ता की है.

फेसबुक यूजर ‘Satish Sharma ‘ ने ये कोलाज पिछले साल पोस्ट किया था, लेकिन इसे लोग अभी भी शेयर कर रहे हैं. खबर लिखे जाने तक करीब 4300 लोग इस पोस्ट को साझा कर चुके थे.

पहली तस्वीर

बुजुर्ग व्यक्ति की एक युवती का गाल चूमते हुए इस तस्वीर को जब हमने रिवर्स सर्च की मदद से ढूंढा तो हमें Asianetnews वेबसाइट पर एक आर्टिकल मिला. इसके अनुसार ये तस्वीर केरल के कोट्टायम की रहने वाली तारा नंदीकरा और उनके 84 वर्षीय दादा जी की है. तारा ने ये तस्वीर अपने फेसबुक वॉल से साल 2013 में साझा की थी. तस्वीर में नजर आ रहे बुजुर्ग कोई सांसद नहीं हैं.

साल 2016 में तमिलनाडु में हुए विधानसभा चुनाव के समय तारा और उनके दादा जी की ये तस्वीर सोशल मीडिया पर गलत दावों के साथ वायरल हो गई थी. उस समय चुनावी कैम्पेन में इस तस्वीर को डीएमके नेता के अनबझगन पर निशाना साधने के लिए इस्तेमाल किया गया था.

जब तारा को इस बात का पता चला तो न केवल उसने पुलिस और साइबर सेल में इसकी शिकायत दर्ज की, बल्कि अपने फेसबुक अकाउंट से इस तस्वीर का सच भी सामने रखा.

हमने इंटरनेट पर मध्य प्रदेश से भाजपा सांसद वामन भट को खोजने की कोशिश की, लेकिन हमें इस नाम से कोई सांसद नहीं मिला. दरअसल, इस नाम का कोई सांसद है ही नहीं.

दूसरी तस्वीर

इस कोलाज में दूसरी तस्वीर में एक महिला नजर आ रही है. पोस्ट के साथ दावे में इस महिला के बारे में कुछ नहीं लिखा गया, लेकिन कोलाज में इस तस्वीर को जोड़कर ये दिखाने की कोशिश की गई है कि बुजुर्ग व्यक्ति इसी महिला को किस कर रहे हैं. महिला की तस्वीर को रिवर्स सर्च करने पर हमने पाया कि ये झारखंड के कोडरमा से बीजेपी की जिला परिषद अध्यक्ष शालिनी गुप्ता हैं. 

पड़ताल में ये स्पष्ट हुआ कि वायरल तस्वीर में नजर आ रहा बुजुर्ग बीजेपी का सांसद नहीं है और उसी तस्वीर में दिख रहीं दूसरी महिला का पहली तस्वीर से कोई लेना देना नहीं है.


Leave a Reply