Corona: चीन में अबतक 1775 लोगों की मौत, 40 अमेरिकियों में संक्रमण से हड़कंप

चीन से शुरू होने वाले कोरोना (COVID-19) ने दुनिया के 25 से ज्यादा देशों में अपना पैर पसार लिया है. चीन में कोरोना वायरस से मरने वाले लोगों की संख्या 1700 के पार पहुंच गई है. इस बीच जापान में क्रूज पर फंसे लोगों में 40 अमेरिकी कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं. इस क्रूज पर सवार 3 भारतीय भी कोरोना वायरस से संक्रमित हैं. अबतक क्रूज पर कुल 200 से ज्यादा पॉजिटिव केस सामने आ चुके हैं. जबकि चीन में 9,419 लोगों को ठीक होने पर अस्पताल से छुट्टी दी गई.

चीन में कोरोना (COVID-19) से बढ़ते मौत के आंकड़ों से पूरी दुनिया में दहशत है. वहां 31 प्रांतों में कोरोना ने पैर पसार लिए हैं. इनमें सबसे ज्यादा हुबेई प्रांत का वुहान शहर प्रभावित है. कोरोना वायरस यहीं से शुरू हुआ था.

समाचार एजेंसी पीटीआई ने चीन के नेशनल हेल्थ कमीशन (NHC) के हवाले से बताया है कि वहां कोरोना से अबतक 1775 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि कन्फर्म केस की संख्या की संख्या भी लगातार बढ़ रही है.

कोरोना से चीन में अबतक 68,500 लोग प्रभावित

कोरोना से चीन में रविवार को 142 लोगों की मौत हुई और आंकड़ा 1775 तक पहुंच गया. इनमें से ज्यादातर मौतें हुबेई प्रांत के वुहान शहर में हुई है, जबकि 2009 नए कन्फर्म केस सामने आए हैं. चीन में कोरोना के अब तक 68,500 कन्फर्म केस सामने आ चुके हैं. जबकि इन 2009 में से 1,843 अकेले वुहान में कन्फर्म केस की संख्या है. चीन के हुबेई प्रांत में अबतक सिर्फ 56,249 लोग कोरोना से संक्रमित हैं.

जापानी क्रूज पर 138 भारतीय फंसे, 3 संक्रमित

उधर, जापान के योकोहामा तट पर खड़े डायमंड प्रिंसेस क्रूज पर तैनात कुछ अधिकारी भी इससे संक्रमित हो गए हैं. बता दें कि इस क्रूज पर कुल 3711 लोग 10 दिनों से ज्यादा समय से फंसे हुए हैं. इस क्रूज पर हांगकांग से सवार हुए एक शख्स में सबसे पहले कोरोना वायरस के लक्षण सामने आए थे. क्रूज में कुल 138 भारतीय नागरिक भी मौजूद हैं. भारतीय एंबेसी जापान प्रशासन के साथ संपर्क में है. क्रूज पर सवार भारतीयों में से तीन में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है.

क्रूज पर 40 अमेरिकियों में कोरोना की पुष्टि

डायमंड प्रिंसेस क्रूज पर 40 अमेरिकियों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है. पीटीआई के मुताबिक अमेरिका ने इस क्रूज पर सवार 400 अमेरिकी लोगों को वापस अपने देश लाने की कवायद शुरू कर दी है. लेकिन बताया गया है कि संक्रमित 40 अमेरिकियों को एयरलिफ्ट करके अमेरिका नहीं लाया जाएगा. इन्हें जापान के अस्पताल में ही भर्ती कर उनका इलाज किया जाएगा. इस तरह क्रूज पर कोरोना के कुल 200 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं.




Leave a Reply