CAA: दिल्ली में मेट्रो, UP के 14 जिलों में इंटरनेट बंद,

मोदी सरकार द्वारा लाए गए नागरिकता संशोधन एक्ट (CAA) का विरोध अब देश के कई हिस्सों में हो रहा है. राजधानी दिल्ली के जामिया से जो विरोध शुरू हुआ था, अब वह कई प्रदेशों में फैल गया है. उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में प्रदर्शन हिंसक हो गया था, तो वहीं कर्नाटक में भी विरोध ने हिंसक रूप ले लिया था. नागरिकता कानून के खिलाफ जो प्रदर्शन हो रहा है, उसका आपके शहर पर क्या असर पड़ रहा है. जानें…

दिल्ली: CAA के खिलाफ राजधानी में विरोध बढ़ता जा रहा है. जामिया-सीलमपुर इलाके में प्रदर्शन हिंसक हो गया था, लेकिन गुरुवार को जंतर-मंतर क्षेत्र में प्रदर्शन हुआ. जंतर-मंतर, लालकिला, मंडी हाउस क्षेत्र में हजारों की संख्या में प्रदर्शनकारी सड़कों पर उतरे. शुक्रवार को दिल्ली के दो मेट्रो स्टेशन बंद किए गए हैं, इनमें जसोला विहार शाहीन बाग, जामिया मिलिया इस्लामिया स्टेशन शामिल हैं. दिल्ली के कुछ क्षेत्रों में अभी भी धारा 144 लागू है.

दिल्ली के जामिया में आज धारा 144 नहीं लगाई गई है. आज जुम्मे की नमाज़ है, यही कारण है कि प्रदर्शनकारियों को इकट्ठा नहीं होने दिया जाएगा. पुलिस को देखकर लोग ना भड़के, इसलिए पुलिस दूर ही रहेगी. दिल्ली के सभी मेट्रो स्टेशनों को खोल दिया गया है.

उत्तर पूर्व दिल्ली क्षेत्र में दिल्ली पुलिस 5 ड्रोन कैमरे से नज़र बनाए हुए है, धारा 144 सिर्फ 14 में से 12 क्षेत्रों में लगाई गई है. पुलिस कुछ इलाके में मार्च कर रही है और सोशल मीडिया अकाउंट पर नज़र बनाए हुए है.

लखनऊ: गुरुवार को लखनऊ के हसनगंज में प्रदर्शन के दौरान हिंसा हुई थी, यहां प्रदर्शनकारियों ने पत्थरबाजी की, गाड़ियों में आग लगा दी. अब आज भी प्रदर्शन होने की आशंका है इसी कारण सुरक्षा बढ़ाई गई है. लखनऊ में 21 दिसंबर तक इंटरनेट को बंद किया गया है, धारा 144 लगा दी गई है. इस दौरान बिना इजाजत किसी प्रदर्शन ना करने को कहा गया है. लखनऊ में फैलाई गई हिंसा के आरोप में 150 लोगों को गिरफ्तार किया गया है.

उत्तर प्रदेश में गाजियाबाद, लखनऊ, संभल, अलीगढ़, मेरठ, सहारनपुर, बरेली, आगरा, पीलीभीत, प्रयागराज, मऊ, आजमगढ़, फिरोजाबाद, हमीरपुर जिलों में इंटरनेट की सुविधा बंद है.

बेंगलुरु: कर्नाटक के कई हिस्सों में गुरुवार को प्रदर्शन हुआ था, जो आज भी जारी है. बेंगलुरु में कई संगठनों ने प्रदर्शन, मार्च निकालने की बात कही है. हालांकि, पुलिस की ओर से धारा 144 लगा दी गई है. पुलिस ने किसी भी रैली, प्रदर्शन की इजाजत नहीं दी गई है. मंगलौर में गुरुवार को प्रदर्शन के दौरान 2 की मौत भी हो गई थी.

मुंबई: देश की आर्थिक राजधानी में गुरुवार को हजारों की संख्या में प्रदर्शनकारी क्रांति मैदान पहुंचे और CAA-NRC का विरोध किया. इस दौरान कई युवा क्रिएटिव पोस्टर, विरोधी नारों के साथ सड़कों पर उतरे. मुंबई में भी कुछ जगह ट्रैफिक रूट में बदलाव किया गया था, हालांकि अन्य कई शहरों की तरह यहां धारा 144 नहीं लगाई गई थी.







Leave a Reply