बिहार चुनाव; लोजपा 36 का आंकड़ा लेकर आई सामने, सूरजभान बोले- पसंद की लेंगे 20 सीटें

लोजपा और चिराग पासवान के मन में क्या है? अब धीरे-धीरे परतें खुल रही हैं। भले पिछले कई दिनों से लोजपा और चिराग पासवान अपनी पार्टी में मंथन कर रहे थे, लेकिन अब दिल की बात जुबान पर आने लगी है। लोजपा के वरिष्ठ नेता और पूर्व सांसद सूरजभान सिंह ने एनडीए में सीट बंटवारे को लेकर फॉर्मूला सामने रखा है।

सूरजभान सिंह ने साफ तौर पर बताया कि लोजपा 36 सीटों से कम पर चुनाव लड़ने को राजी नहीं होगी। इसको लेकर उन्होंने एक फार्मूला भी बताया है। उनके फार्मूला तहत 123 सीटों पर बीजेपी और जदयू के सिटिंग विधायक हैं। बाकी बची 120 सीटों में से 20 सीटें एलजेपी अपने पसंद की लेगी और उसके बाद बची 100 सीटें तो एनडीए उसमें से बी और सी ग्रेड की 16 सीट लोजपा को दे सकती है। ऐसे में 36 सीटों के नीचे लोजपा चुनाव नहीं लड़ेगी।

गर्दन दबाइएगा तो खतरनाक हो जाएंगे


लगे हाथों सूरजभान सिंह ने एनडीए के सहयोगी दलों को चेतावनी भी दे दी। सूरजभान सिंह से जब यह पूछा गया कि 25 सीटों पर चर्चा चल रही है। तो सूरज भान सिंह ने कहा आप गर्दन दबाइएगा तो गर्दन बिल्ली का ही दबाया जाता है, लेकिन उसके बाद उसका वार बहुत खतरनाक हो जाता है। इस तरह एलजेपी ने अपने सहयोगियों के सामने यह चेतावनी दे दी कि वह गर्दन ना दबाएं।

143 के बाद 36 का निकला फार्मूला


लोजपा में लगातार सीट बंटवारे को लेकर बैठकों का दौर चल रहा है। पिछले दिनों बिहार संसदीय बोर्ड की बैठक में यह निर्णय लिया गया था कि एलजेपी 143 सीटों पर अपनी चुनावी तैयारी करेगी और उसकी सूची तैयार करने को कहा गया था। फिर बुधवार को सांसदों और पूर्व सांसदों की बैठक में भी बात इसी पर आकर अटक गई कि 143 सीटों पर एलजेपी अपनी चुनावी तैयारी रखेगी।

हालांकि इससे पहले मंगलवार देर रात चिराग पासवान बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के आवास पर जाकर मिले और उनके सामने अपनी 143 सीटों पर चुनाव लड़ने की जिद्द को छोड़ने की बात कही। अब जब चुनाव धीरे-धीरे नजदीक आ रहा है तो बातें सामने आ रही हैं।

एलजेपी भी जानती है कि उनको अपने गठबंधन से कितनी सीटें मिल सकती है। लोजपा ने अपने अंदर एक फार्मूला सेट कर रखा है कि 2019 लोकसभा चुनाव में जिस तरह से सीटों का बंटवारा हुआ था उसी फॉर्मूले के मुताबिक एलजेपी आने वाले समय में एनडीए के सामने 36 सीटों का प्रस्ताव रखेगी।

Leave a Reply