अयोध्याः ट्रस्ट बनने से पहले ही मंदिर के पुजारी को लेकर शुरू हो गई ‘जंग’

अयोध्या में राम मंदिर मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने अपना फैसला सुना दिया है और राम मंदिर निर्माण के लिए केंद्र सरकार को 3 महीने में एक ट्रस्ट बनाने का आदेश भी सुना दिया, लेकिन ट्रस्ट बनने से पहले ट्रस्ट में अधिकार और वर्चस्व की होड़ शुरू हो गई है. ट्रस्ट बनने के बाद रामलला की पूजा पाठ और भोग राग कौन करेगा, इसको लेकर पुजारी बनने की नई जंग भी शुरू हो गई है.

राम मंदिर के पुजारी बनाए जाने को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी पत्र लिखा गया है. रामलला विराजमान पक्षकार और राम जन्मभूमि न्यास में सदस्य त्रिलोकी नाथ पांडे ने भी पुजारी बनने के लिए अपना दावा ठोक दिया है.

राम मंदिर में पक्षकार महंत धर्मदास के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राम मंदिर के रिसीवर को भेजे पत्र से पुजारी बनने के होड़ और वर्चस्व की शुरुआत हुई. पत्र में उन्होंने 1949 में अपने गुरु बाबा अभिराम दास के राम मंदिर का पुजारी होने का जिक्र करते हुए उनके खिलाफ पुजारी होते हुए दर्ज हुए मुकदमे और इसके आधार पर मंदिर और मस्जिद पक्षकारों द्वारा उनको पुजारी मानते हुए पार्टी बनाने का उल्लेख किया है.

पत्र में खुद को ट्रस्टी और पुजारी बनाने की मांग

पत्र में यह भी कहा गया कि सुप्रीम कोर्ट ने अपने आदेश में उनके गुरु बाबा अभिराम दास को ही तत्कालीन पुजारी माना है. इसी आधार पर उन्होंने उसी परंपरा और कानून का हवाला देकर गठित होने वाले ट्रस्ट में खुद को ट्रस्टी और पुजारी बनाने की मांग की है.

राम मंदिर के पक्षकार महंत धर्मदास का कहना है कि हमने प्रधानमंत्री मोदी को पत्र भेजा है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को भी वही पत्र दिया है. कमिश्नर को भी दिया है. इसमें हमने यह कहा है कि राम जन्मभूमि में 1949 से बाबा अभिराम दास पुजारी थे. उनके नाम से एफआईआर हुआ. एफआईआर के बाद जितने मुस्लिम पक्ष थे उन सबने बाबा अभिराम दास को पार्टी बनाया. हमने कोई मुकदमा नहीं किया था. इन्हीं लोगों ने हम पर मुकदमा किया.

पुजारी बनने का दावा चौंकाने वाला

उन्होंने आगे कहा कि हम पुजारी के लिए मुसलमानों से लेकर निर्मोही अखाड़ा के भास्कर दास ने अपने बयान में कहा था कि बाबा अभिराम दास पुजारी थे. उसके बाद देवकीनंदन अग्रवाल ने अपने मुकदमे में कहा कि बाबा अभिराम दास माह के मुख्य पुजारी थे तो सारी व्यवस्था हमारे पक्ष में रही. कोर्ट ने माना इसीलिए मैंने आवेदन देकर कहा कि ट्रस्ट में और राम जन्मभूमि में पुजारी की व्यवस्था करें. भारतीय संस्कृति और साधू समाज की सुरक्षा करने और भगवान राम की सेवा करने के लिए दायित्व दिया जाए. पुजारी बनने के लिए मैंने आवेदन दिया है जो भी टेस्ट बनेगा देखा जाएगा बात की जाएगी.

इस बीच एक और दिलचस्प मामला आया है. मौजूदा समय में राम मंदिर के पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास हैं जो महंत धर्मदास के बड़े गुरु भाई है यानि आचार्य सत्येंद्र दास और महंत धर्मदास एक ही गुरु बाबा अभिराम दास के शिष्य हैं.

अब ऐसे में राम जन्मभूमि के मुख्य पुजारी सत्येंद्र दास अपने गुरु भाई द्वारा पुजारी बनने का दावा ठोकने को लेकर अचंभित हैं, लेकिन वह बड़े सधे अंदाज में कहते हैं कि वह तो 27 साल से उन रामलला की पूजा कर रहे हैं जिसकी सबसे पहले पूजा अर्चना उनके अपने गुरु बाबा अभिराम दास ने शुरू की थी लिहाजा वह तो अपने गुरु की परंपरा को ही आगे बढ़ा रहे हैं और इसी आधार पर उनका चयन हुआ था. हो सकता है उनके गुरु भाई उसी परंपरा को आगे बढ़ाने की बात कर रहे हो, लेकिन उनको यह मांग करनी चाहिए की जब बड़े गुरु भाई पुजारी हैं तो छोटे गुरु भाई की कोई जरूरत नहीं है.

पुजारी सत्येंद्र दास कमिश्नर के कर्मचारीः त्रिलोकी

दोनों गुरु भाइयों के बीच पुजारी बनने की वर्चस्व की होड़ के बीच रामलला विराजमान के पक्षकार और रामजन्मभूमि न्यास के सदस्य त्रिलोकी नाथ पांडे की भी एंट्री हो गई है. उन्होंने सीधे तौर पर वर्तमान पुजारी सत्येंद्र दास को कमिश्नर का एम्पलाई (कर्मचारी) करार दे दिया और कहा कि वह तो एम्पलाई हैं जिन्हें वेतन मिलता है पुजारी तो ट्रस्ट बनाएगा जबकि महंत धर्मदास हाई कोर्ट तक चले मुकदमे के दौरान उनके मित्र हुआ करते थे लेकिन अब किन्हीं लोगों के बहकावे में हैं और वह नहीं जानते कि कौन उनको गाइड कर रहा है.

पुजारी बनने के विवाद में एक और ट्विस्ट है और यह नया ट्विस्ट पैदा किया है रामलला विराजमान पक्ष के पक्षकार और राम जन्मभूमि न्यास के सदस्य त्रिलोकी नाथ पांडे ने. जब बात रामलला के पुजारी बनने की आई तो इन्होंने भी अपनी दबी इच्छा का इजहार करते हुए कह दिया कि आखिर उनके अंदर कौन सी कमी है कि वह पुजारी नहीं हो सकते. दावा तो उनका भी है और अगर कोई उनका दावा ना माने तब भी उनकी इच्छा तो है ही रामलला का पुजारी बनने की.

त्रिलोकी नाथ पांडे ने कहा, ‘पुजारी चुनने की प्रक्रिया ट्रस्ट के सदस्य मिलकर करेंगे. पहले ट्रस्ट तो सामने आए. रामलला की भव्य और दिव्य व्यवस्था होगी. राग भोग चढ़ावा जो वैष्णो विधि से होता है उसी परंपरा से निर्वहन होगा. पुजारी ट्रस्ट नियुक्त करेगा. पुजारी बनने का दावा हर व्यक्ति को करने का अधिकार है. मैं भी दावा करता हूं कि मैं ही उसका पुजारी बनूं. मुझमें ऐसी कौन सी कमी है कि मैं पुजारी नहीं बन सकता. यह दावा नहीं लेकिन मेरी इच्छा जरूर है.’

पूरे प्रकरण पर विश्व हिंदू परिषद के प्रवक्ता शरद शर्मा ने भी राम मंदिर के वर्तमान पुजारी सत्येंद्र दास और धर्मदास पर निशाना साधते साधते अपने ही साथी और रामलला विराजमान के पक्षकार को भी आईना दिखाने में देर नहीं की.

रामानंद संप्रदाय का हो पुजारीः VHP

वीएचपी के प्रवक्ता शरद शर्मा ने कहा कि मौजूदा पुजारी तो कमिश्नर के द्वारा नियुक्त कर्मचारी हैं और अपने कार्य का उन्हें वेतन मिलता है. राम मंदिर का पुजारी तो सर्वगुण संपन्न, वैदिक रीति रिवाज को मानने वाला ब्रह्मचर्य का पालन करने वाला निपुण और रामानंद संप्रदाय का व्यक्ति होना चाहिए. उसी तर्ज पर जैसा माता वैष्णो देवी और बालाजी तिरुपति में होता है उसी विधि विधान से पूजा होनी चाहिए.

राम मंदिर में पूजा पाठ भोग राग का अधिकार मांगने के लिए ही निर्मोही अखाड़ा राम मंदिर का मुकदमा लड़ रहा था अब जबकि सुप्रीम कोर्ट ने निर्मोही अखाड़े को भी राम मंदिर के प्रबंध तंत्र में हिस्सेदार यानी गठित होने वाले ट्रस्ट में भागीदारी देने का आदेश दिया है. निर्मोही अखाड़े ने पंचों की बैठक करके प्रधानमंत्री मोदी को अपना दायित्व निश्चित करने के लिए मिलने का समय मांगा है. ऐसी दशा में यह देखना दिलचस्प होगा कि राम मंदिर के पुजारी बनने की होड़ आखिर कितनी दूर तक जाती है और वाद विवाद का यह सिलसिला आगे चलकर क्या क्या रंग दिखाता है.









Leave a Reply