आपके गैजेट्स भी हो सकते हैं कोरोना से संक्रमित, इस्तेमाल से पहले बरतें ये सावधानियां

124 मुल्कों में कोरोना वायरस के फैलाव ने महामारी का रूप धारण कर लिया है. वायरस की चपेट में लाखों लोग संकम्रित होकर अस्पताल में भर्ती हैं जबकि भारत में अब तक 73 कोरोना संक्रमण के मामले सामने आए हैं. बीमारी से बचाव की कोई दवा अब तक नहीं आने से विशेषज्ञ सावधानी बरतने को ही कारगर उपाय मान रहे हैं. मास्क, सैनेटाइजर और साबुन का इस्तेमाल कर संक्रमण से बचा जा सकता है. मगर क्या कभी आपने सोचा है आपकी जिंदगी का जरूरी हिस्सा बन गए गैजेट्स और स्मार्टफोन कैसे सुरक्षित रहेंगे ?

आपके गैजेट्स को भी सेनेटाइज की जरूरत

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि स्मार्टफोन और दूसरे गैजेट्स भी इंफेक्टेड हो जाते हैं. ये उस वक्त होता है जब संक्रमित व्यक्ति गैजेट्स और स्मार्टफोन को टच करता है. स्वास्थ्य रिपोर्ट्स में बताया गया है कि स्मार्टफोन और दूसरे गैजेट्स को बैक्टिरिया, वायरस बड़ी आसानी से अपना शिकार बना लेते हैं. इसलिए गैजेट्स और स्मार्टफोन को इस्तेमाल करने से पहले उन्हें साबुन या हैंड सैनिटाइजर से साफ करें. सिंगापुर के स्वास्थ्य मंत्रालय के एक डॉक्टर तो ऐसे उपकरणों से दूरी बनाने की सलाह देते हैं जिनको बार-बार टच किया जाता है.

गैजेट्स को साफ करने से पहले अपना हाथ करें साफ

विशेषज्ञों के मुताबिक अगर आप आईफोन, आईपैड, एयरपोड्स, एपल वाच या की-बोर्ड को साफ करने जा रहे हैं तो सबसे पहले अपना हाथ साफ कर लें. उसके बाद 60% ऐल्कोहल मिश्रित सैनेटाइजर से अपने फोन को क्लीन कर सकते हैं. एयरपोड्स की सफाई करते वक्त माइक्रोफाइबर कपड़े को बिना भिगोए हुए इस्तेमाल करें. एपल वाच की सफाई के दौरान प्लग ऑफ कर दें और बैटरी को निकाल दें. इसी तरह मैकबुक की-बोर्ड की सफाई कर रहे हैं तो चार्जिंग और दूसरे अन्य केबिल प्लग ऑफ कर दें. 75 डिग्री के एंगल पर की-बोर्ड को पकड़ कर कंप्रेसेड एयर का छिड़काव करें.

Leave a Reply