जल गया कंगारू, भागते-भागते राख के बुत बन गए ये जानवर

इरविन परिवार ने बचाए 90 हजार जीव-जंतु

ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में सितंबर से लगी आग ने अब तक 50 करोड़ जीव-जंतुओं की जान ले ली है. कई तो खड़े-खड़े ही मर गए. कई भागते-भागते राख के बुत में बदल गए. करीब पांच महीने से जल रही इस आग से अब तक जितने जीव-जंतु मरे हैं, उनकी भरपाई हो पाना बेहद मुश्किल है. हालांकि, इस बीच ऑस्ट्रेलिया का एक परिवार कई जीव-जंतुओं के लिए भगवान बन गया. ये परिवार है ऑस्ट्रेलियाई वन्य जीव प्रेमी स्टीव इरविन का


स्टीव इरविन के परिवार ने पूरे ऑस्ट्रेलिया से करीब 90 हजार जीवों को बचाया है. ये जानकारी स्टीव के बेटी बिंडी इरविन ने दी. उन्होंने बताया कि इन 90 हजार जानवरों में से कई अब भी बुरी तरह से घायल हैं, जिनका इलाज चल रहा है. स्टीव इरविन के बेटे रॉबर्ट ने बताया कि ये हमारे जीवन का सबसे कठिन दौर है. जब हम कोशिश कर रहे हैं कि ज्यादा से ज्यादा जीवों को बचा सकें.

लेकिन सबकी किस्मत ऐसी नहीं रही


बहुत से जानवरों की किस्मत इतनी अच्छी नहीं रही कि उन्हें कोई बचा सके. हालांकि हजारों की संख्या में लोग जानवरों को बचाने में लगे हैं. लेकिन करोड़ों जानवरों तो भागते-भागते राख की बुत बन गए. अगली स्लाइड में जानिए कितने जीव मारे गए.

प्रति हेक्टेयर 170 जीवों की मौत हुई है

ऑस्ट्रेलिया में अब तक बंगाल के बराबर जमीन जल चुकी है. यानी करीब 83789 वर्ग किलोमीटर का क्षेत्रफल पूरी तरह से खाक हो चुका है. ऑस्ट्रेलियाई वन विभाग की माने तो प्रति हेक्टेयर 170 जीवों की मौत हुई है.

जीव-जंतु अपने शावकों को छोड़कर भाग रहे


कई जीव-जंतु अपने शावकों को छोड़कर भाग रहे हैं. इससे छोटे शावकों के लिए ज्यादा खतरा पैदा हो गया है. जितने जानवर मरे हैं उनमें से करीब 60 फीसदी जानवरों के शावक थे. ये भागकर लोगों के पास आ रहे हैं. ताकि इन्हें मदद मिल सके. इस तस्वीर

जल गया कंगारू, भागते-भागते राख के बुत बन गए ये जानवर

बचाए जा रहे हैं जीव-जंतु

फायर फाइटर्स और जीव-जंतुओं को बचाने वाली संस्थाओं के लोग लगातार ऐसे घायल जानवरों को खोज रहे हैं. उन्हें पानी पिला रहे हैं. उनका इलाज करा रहे हैं. सबसे ज्यादा बुरी हालत कोआला की है. क्योंकि ये बेहद सुस्त प्राणी होते हैं. ये तेजी से भाग नहीं सकते. इसलिए इन्हें आग से बचने में काफी मुश्किल होती है.

करीब 17 लाख स्तनधारी जंतुओं की मौत

ऑस्ट्रेलिया में लगी आग से अब तक करीब 17 लाख स्तनधारी जंतुओं की मौत हो चुकी है. जबकि, करीब इतने ही सांप और सरिसृप भी मारे गए हैं. जंगल तो खाक हो चुके हैं इसलिए जानवर भाग कर सड़कों और शहरों की तरफ भाग रहे हैं.

अब तक करीब 20 लाख से ज्यादा जीव अस्पताल में


ऑस्ट्रेलिया में बचाए गए जीव-जंतुओं में करीब 20 लाख जानवर बुरी तरह से जख्मी हैं. इनका इलाज अस्पतालों में चल रहा है.

जानवरों के लिए चलाए जा रहे अभियान


ऑस्ट्रेलिया में इस आग से बचाने के लिए लगातार जागरुकता अभियान चलाया जा रहा है. ताकि लोग ज्यादा से ज्यादा संख्या में जीवों को बचा सकें. क्योंकि पिछले 200 सालों में ऑस्ट्रेलिया से करीब 34 प्रजातियों के जीव-जंतु विलुप्तप्राय हो गए हैं.

Leave a Reply