सुषमा स्वराज कहते हैं कि स्वास्थ्य कारणों से चुनाव नहीं लड़ेंगी ..

सुषमा स्वराज ने कहा कि यह वह पार्टी है जो निर्णय लेती है, लेकिन उसने अपना मन नहीं बनाया है

सत्तारूढ़ बीजेपी के वरिष्ठ नेताओं में से एक केंद्रीय मंत्री सुषमा स्वराज ने आज घोषणा की कि वह 201 9 के राष्ट्रीय चुनाव लड़ेंगे नहीं।विदेश मामलों के मंत्री सुषमा स्वराज ने मध्यप्रदेश में संवाददाताओं के साथ निर्णय साझा किया, जहां वह इस महीने के अंत में होने वाले चुनावों के लिए प्रचार कर रही हैं। उन्होंने स्वास्थ्य कारणों का हवाला दिया।

इंदौर में 66 वर्षीय सुश्री स्वराज ने कहा, “यह वह पार्टी है जो निर्णय लेती है, लेकिन मैंने अपना मन बना लिया है कि वह अगले चुनाव लड़ने न पाए।” उसने कहा कि उसने अपनी पार्टी को सूचित किया था।

Image result for sushma swaraj

यह खुलासा हुआ क्योंकि मंत्री ने टिप्पणियों पर जोर दिया कि वह एक वर्ष के लिए “सक्रिय” नहीं थी क्योंकि वह चुनाव मीटिंग में शामिल नहीं हुई थीं।

“मैं गुर्दे की स्थिति के कारण एक साल तक सक्रिय नहीं हूं। आप यह तय नहीं कर सकते कि मैं चुनाव मीटिंग में भाग लिया है या नहीं, इस पर आधारित हूं कि मैं सक्रिय हूं या नहीं। आज, लालकृष्ण आडवाणी सभी बैठकों में आते हैं, हमें आशीर्वाद देते हैं, संसद में बैठते हैं कहने के लिए कि मैं सक्रिय नहीं हूं क्योंकि मैं एक साल के लिए चुनाव बैठक में शामिल नहीं हुआ … अगर आपको लगता है कि इसका मतलब है कि मुझे राजनीति से बाहर होना चाहिए, तो यह अनुचित है। “

सुश्री स्वराज विधानसभा भोपाल से लगभग 56 किमी दूर विदिशा के लोकसभा सांसद हैं। हाल ही में, शहर में पोस्टर को उनकी संसद की लंबी अनुपस्थिति पर सवाल उठाते हुए देखा गया था। ऐसा तब हुआ जब मीडिया ने पोस्टर के बारे में उनसे सवाल किया कि उन्होंने अपने फैसले की घोषणा की है।

बीजेपी सूत्रों ने कहा कि पार्टी उन्हें राज्यसभा के माध्यम से संसद में वापस ला सकती है। सुश्री स्वराज अपने वक्तात्मक कौशल और घर में तेज मरम्मत के लिए जाने जाते हैं।

अपने परिवार के सूत्रों ने पुष्टि की कि सुश्री स्वराज को संक्रमण से बचने की जरूरत है और सावधानी बरत रही है। एक सूत्र ने कहा, “उसने 11 चुनाव लड़ लिए हैं, इस फैसले के पीछे कोई राजनीतिक कारण नहीं है।”मधुमेह की स्थिति के कारण अनुभवी नेता को 2016 में महीनों के लिए अपने आधिकारिक कार्यक्रमों से दूर रहने के लिए मजबूर होना पड़ा। उसके पास एक गुर्दा प्रत्यारोपण था।

नवंबर 2016, ट्विटर-समझदार मंत्री ने खुद को खबर पोस्ट की। “मैं एम्स में गुर्दे की विफलता के कारण हूं। वर्तमान में, मैं डायलिसिस पर हूं। मैं किडनी प्रत्यारोपण के लिए परीक्षण कर रहा हूं। भगवान कृष्ण आशीर्वाद देंगे,” उसने अपनी सर्जरी से पहले कहा।

आज, सुश्री स्वराज के पति स्वराज कौशल ने भी ट्विटर पर उनकी घोषणा पर प्रतिक्रिया व्यक्त की। मिजोरम के पूर्व गवर्नर श्री कौशल ने ट्वीट किया, “महोदया, आपके फैसले के लिए आपको बहुत अधिक चुनाव लड़ने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद। मुझे याद है कि मिल्खा सिंह भी चलने से पहले एक समय आया था।”

Leave a Reply