रूस ने Crimea से तीन यूक्रेनी नौसेना के जहाजों को जब्त कर लिया

रूस ने Crimea से तीन यूक्रेनी नौसेना के जहाजों को जब्त कर लिया, आपातकालीन संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक को संकेत दिया

कीव: रूस ने मास्को-एनेक्स्ड क्राइमा के पास एक जलडमरूमन में तीन यूक्रेनी नौसेना के जहाजों को जब्त कर लिया है, जो सैन्य वृद्धि के डर को बढ़ा रहा है और सोमवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की आपातकालीन बैठक को प्रेरित करता है।

अभूतपूर्व घटना में, रूस ने कहा कि यह यूक्रेनी सेना को रोकने के लिए हथियारों का इस्तेमाल करता है, “जो अवैध रूप से अपने पानी में प्रवेश करने का दावा करता है,” तीन यूक्रेनी नौसेना के जहाजों पर चढ़ाई और खोज की गई। “

यूक्रेन की नौसेना ने कहा कि यह घटना रविवार को दो छोटी युद्धपोतों के रूप में हुई थी और एक टगबोट केर्च स्ट्रेट के माध्यम से जा रहा था, एक संकीर्ण जलमार्ग जो कि अज़ोव के समुद्र तक पहुंच प्रदान करता है जिसका उपयोग यूक्रेन और रूस द्वारा किया जाता है।

यह कहा गया कि एक रूसी सीमा गार्ड जहाज ने “खुलेआम आक्रामक कार्यों” में टगबोट को घुमाया और फिर जहाजों पर निकाल दिया, तीनों को immobilizing। रूस के खिलाफ रूस और रूस के समर्थित विद्रोहियों के खिलाफ यूक्रेन को लंबे समय से चलने वाले संघर्ष में समुद्र में टकराव एक खतरनाक विकास है।

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने संयुक्त राष्ट्र के अमेरिकी राजदूत निक्की हैली ने कहा कि वृद्धि पर चर्चा के लिए सोमवार को आपातकालीन बैठक आयोजित की जाएगी। राजनयिक सूत्रों ने एएफपी को बताया कि बैठक रूस और यूक्रेन दोनों ने अनुरोध की थी।

इस बीच, यूक्रेनी राष्ट्रपति पेट्रो पोरोशेन्को ने संसद से सोमवार को मतदान करने के लिए कहा है कि 60 दिनों तक देश में मार्शल लॉ लागू करना है, उसके सैन्य मंत्रिमंडल ने देर रात की बैठक में कदम की सिफारिश की थी। माप के पीछे अपना वजन फेंकना, जो कि पास होने की गारंटी से बहुत दूर है, उसने कहा, “इसका कोई मतलब नहीं है कि यूक्रेन कोई आक्रामक कार्रवाई करेगा”।उन्होंने एक बयान में कहा, “मैं अलग-अलग जोर देना चाहता हूं कि हमारे पास यह आक्रामक सबूत है कि इस आक्रामकता, यूक्रेनी नौसेना के युद्धपोतों पर यह हमला एक गलती नहीं थी, दुर्घटना नहीं, बल्कि एक जानबूझकर कार्रवाई थी।” यूक्रेन ने कहा कि इसके छह सैनिक घायल हो गए, दो गंभीरता से, लेकिन रूस की एफएसबी सुरक्षा सेवा ने केवल तीनों को गैर-जीवन की धमकी देने वाली चोटों का सामना किया और उन्हें चिकित्सा उपचार दिया गया।

विकास ने कीव के पश्चिमी सहयोगियों के बीच अलार्म उड़ाया है। यूरोपीय संघ ने एक बयान में कहा, “हम उम्मीद करते हैं कि रूस केर्च स्ट्रेट में पारित होने की स्वतंत्रता बहाल करे और सभी को तत्काल स्थिति को आगे बढ़ाने के लिए अत्यधिक संयम के साथ कार्य करने का आग्रह करें।” नाटो ने “संयम और डी-एस्केलेशन” का भी आग्रह किया, और रूस को “अंतर्राष्ट्रीय कानून के अनुसार, अज़ोव सागर में यूक्रेनी बंदरगाहों तक पहुंच रहित पहुंच सुनिश्चित करने के लिए” कहा।

Image result for यूक्रेनी नौसेना के जहाजों को जब्त कर लिया

रूसी राजनेताओं ने यूक्रेन पर अपने पश्चिमी सहयोगियों के आदेश पर अभिनय करने और जानबूझकर संघर्ष को बढ़ाने की कोशिश करने का आरोप लगाया। क्रिमियन नेता सर्गेई अक्सेनोव ने फेसबुक पर लिखा था कि उन्हें “यकीन था कि कीव शासन के पश्चिमी स्वामी उत्तेजना के इस अधिनियम के पीछे हैं”। रूसी संसद के डिप्टी स्पीकर पियोटर टॉल्स्टॉय ने फेसबुक पर चेतावनी दी कि “यूक्रेनी कठपुतली अधिकारियों … एक बड़े सैन्य संघर्ष को उजागर करने का जोखिम उठा रहे हैं”।

“एक बात स्पष्ट है: रूस अपने क्षेत्रीय जल में सैन्य उत्तेजनाओं की अनुमति नहीं देगा,” उन्होंने कहा। यूक्रेन ने कहा कि उसने रूस को अपने जहाजों के मार्ग की अग्रिम चेतावनी दी है, जिसके जहाजों को अज़ोव के सागर तक पहुंचने के लिए बाध्य किया जाता है। यह कहा गया कि केर्च स्ट्रेट को टैंकर द्वारा अवरुद्ध कर दिया गया था, और रूसी सैन्य विमान इस क्षेत्र में उड़ रहे थे।

कीव और पश्चिम ने मास्को पर जानबूझकर जहाजों को मारिपोल तक पहुंचने से रोक दिया है, जिसकी इस क्षेत्र में भारी उद्योग की महत्वपूर्ण पहुंच है। मारिपोल पूर्वी यूक्रेन के क्षेत्र के करीब है जो रूसी समर्थित समर्थित अलगाववादियों द्वारा नियंत्रित एक संघर्ष में है, जिसने 2014 से कम से कम 10,000 मौतों का कारण बना दिया है। संयुक्त राज्य अमेरिका, यूक्रेन का एक प्रमुख सहयोगी रूस के Crimea के अधिग्रहण का विरोध कर रहा है और कम करने की तलाश में है रूसी गैस पाइपलाइनों पर यूक्रेन की निर्भरता।

Leave a Reply