आज से शुरू यूपी विधानसभा सत्र, विपक्ष योगी सरकार को ब्राह्मण मुद्दे पर घेरेगा

कोरोना संकट के बीच उत्तर प्रदेश विधानसभा का सत्र आज से शुरू हो रहा है. विपक्ष ने यूपी की खराब कानून-व्यवस्था और ब्राह्मणों के मुद्दे पर योगी सरकार को घेरने की रणनीति बनाई है. गैंगस्टर विकास दुबे एनकाउंटर से लेकर हाल ही में ब्राह्मण समुदाय के लोगों की हुई हत्याओं का मामला सदन में विपक्ष उठा सकता है.

कोरोना संकट के बीच शुरू हो रहे विधानसभा सत्र में 65 साल के ऊपर वाले विधायक और विधान परिषद सदस्य सदन में वर्चुअल हिस्सेदारी लेंगे. सदन से पहले दिन गुरुवार को शोक प्रस्ताव रखा जाएगा. इसमें कैबिनेट मंत्री कमल रानी वरुण और चेतन चौहान के निधन पर शोक प्रस्ताव रखा जाएगा.

सपा, बसपा और कांग्रेस सदन के बाहर प्रदेश की खराब कानून-व्यवस्था पर योगी सरकार पर सवाल खड़े करते रहे हैं. ऐसे में विधानसभा सत्र के दौरान भी सदन में विपक्ष ने सरकार को खराब कानून-व्यवस्था पर घेरने की पूरी तैयारी की है. हाल ही में उत्तर प्रदेश में कई हत्याएं और लूट की घटनाएं सामने आई हैं.

कांग्रेस के पूर्व सांसद जितिन प्रसाद ने सर्व समाज के विधायकों से बुधवार को अपील की कि वे उत्तर प्रदेश विधानसभा सत्र में ब्राह्मण उत्पीड़न का मामला प्रभावी ढंग से उठाएं. प्रसाद ने एक पत्र में कहा, ‘मैं प्रदेश में ब्राहमण समाज के लोगों की हत्याओं, हमले एवं बढ़ते अत्याचार की ओर आप सभी सर्व समाज के विधायकों का ध्यान आकृष्ट कराते हुए आप सभी से अपील करता हूं कि आप सभी दलगत भावना से ऊपर उठकर शुरू हो रहे उत्तर प्रदेश विधानसभा के सत्र में अपने अपने जनपदों, विधानसभा क्षेत्रों में ब्राह्मण उत्पीड़न के प्रकरणों को सरकार के सम्मुख प्रभावी ढंग से उठाकर इस अन्याय, अत्याचार एवं उपेक्षा पर अविलंब अंकुश लगाने की सरकार से मांग करें.’

कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने भी कहा, ‘उत्तर प्रदेश की कानून व्यवस्था, महिलाओं की सुरक्षा, बेरोजगारी, किसानों की आत्महत्या, अभिव्यक्ति की आजादी पर हमला, पत्रकारों का उत्पीड़न, यूरिया का मुद्दा, कोरोना वायरस संक्रमण से निपटने में सरकार की अक्षमता और बाढ़ की समस्या जैसे मुद्दे विधानसभा में उठाए जाएंगे.’

सपा सदन में सरकार को घेरने को लेकर गुरुवार को रणनीति तैयार करेगी. सपा सदस्यों की बैठक 9 बजे विधानसभा स्थित पार्टी विधानमंडल दल कार्यालय में होगी. इसी तरह बसपा ने अपने सदस्यों को सदन की रणनीति के बारे में जानकारी दे दी है. बसपा ने प्रदेश की खराब कानून-व्यवस्था के मामले के साथ ब्राह्मण उत्पीड़न का मामला उठाने की रणनीति बनाई है.

उठ सकते हैं ये मुद्दे

  • प्रदेश की खराब कानून-व्यवस्था
  • स्मार्ट मीटर की खराबी का मामला
  • स्कूलों में जबरन फीस की वसूली
  • किसानों को हो रही खाद की परेशानी
  • वेतन-भत्तों में कटौती का मामला
  • ब्राह्मणों के उत्पीड़न का मामला
  • कोरोना संकट-अस्पतालों की असुविधा

विधानसभाध्यक्ष ने की सर्वदलीय बैठक

विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित ने सर्वदलीय बैठक की. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, संसदीय कार्य मंत्री सुरेश खन्ना, समाजवादी पार्टी नेता के सहयोगी नरेंद्र सिंह वर्मा, बसपा के लालजी वर्मा, कांग्रेस की आराधना मिश्रा मोना, अपना दल एस नीलरतन पटेल नीलू और सुहेलदेव समाज पार्टी से ओमप्रकाश राजभर सर्वदलिया बैठक में शामिल हुए.

Leave a Reply