Coronavirus: फ्रांस में नस्लवाद के शिकार चीनी और एशियाई लोगों ने कहा – I’m not Virus

कोरोनावायरस (Coronavirus) से सिर्फ चीन के लोग ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया परेशान है. इस भयानक प्रकोप से अब तक पूरी दुनिया में करीब 7894 लोग संक्रमित हो चुके हैं. इनमें से 7771 सिर्फ चीन में है. इन वायरस के संक्रमण से अब तक 170 लोगों की मौत हो चुकी है. दुनियाभर में मौजूद चीन के लोग और एशियाई महाद्वीप के दक्षिणी हिस्से में रहने वाले लोग अब एक नई समस्या से जूझ रहे हैं. यह नई समस्या है नस्लवाद (Racism) की. अब एशियाई लोग कह रहे हैं कि I’m not Virus यानी मैं वायरस नहीं हूं.

हुआ यूं कि फ्रांस के अखबार ले कोरियर पिकार्ड (Le Courier Picard) ने एक उत्तेजक हेडलाइल लगाई. हेडलाइन में लिखा गया – “Alerte jaune” (Yellow alert) and “Le péril jaune?” (Yellow peril?) यानी पीली चेतावनी और पीला संकट. साथ में एक चीनी महिला की तस्वीर लगाई. जिसमें उसने चेहरे पर मास्क लगा रखा है. इससे फ्रांस में रहने वाले चीनी और एशियाई नागरिक काफी नाराज हुए.

इसके बाद चीनी और एशियाई लोगों के साथ फ्रांस की सार्वजनिक परिवहन सेवाओं यानी बसों, मेट्रो और ट्राम में लोग कोरोनावायरस के चलते बुरा बर्ताव कर रहे हैं. इससे भी चीन और एशियाई देशों के नागरिक काफी दुखी है. तब जाकर फ्रांस में रहने वाले चीनी और एशियाई लोगों ने सोशल मीडिया पर एक मुहम छेड़ी. इस मुहम के तहत चीनी लोग सोशल मीडिया के जरिए एक संदेश फैला रहे हैं.

i-am-not-virus_013020114927.jpg


इस संदेश में लिखा गया है – हैशटैग JeNeSuisPasUnVirus (I’m not a virus). हालांकि, इसके तत्काल बाद Le Courier Picard अखबार ने ट्वीट करते हुए माफी मांगी. जबकि, फ्रांस की सोशल मीडिया पर ऐसी खबरे बहुत तेजी से चल रही हैं कि चीनी और एशियाई लोगों को देख कर फ्रांसीसी और अन्य देशों के लोग किनारे हो जा रहे हैं.

वियतनाम और कंबोडियन नागरिक 17 वर्षीय शाना चेंग ने बताया कि वह मेट्रो में सफर कर रही थी. तभी कुछ लोगों ने कहा कि वो देखो, वो चीनी महिला हमारी तरफ आ रही है. यह हमें बीमार कर देगी. शाना ने बताया कि उस समय उसे ऐसा लगा जैसे कि वह इंसान नहीं वायरस हो. उस समय किसी ने मेरा साथ नहीं दिया.

उधर, चीन की सरकार जब सारे उपाय करके थक गई तो अब उसने कोरोनावायरस (Coronavirus) से लोगों को बचाने और मदद करने के लिए अपनी सेना को उतार दिया है. चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने इसके लिए आदेश दिया है.

चीन से निकला कोरोनावायरस (Coronavirus) अब तक दुनियाभर के 17 देशों में फैल चुका है. इस बीच कई वैश्विक एयरलाइंस ने चीन के लिए अपनी उड़ानें बंद कर दी हैं. चीन के सेना को पूरे देश में तैनात किया जा रहा है ताकि वे हर तरह से संक्रमित लोगों, चिकित्साकर्मियों और सामान्य लोगों की मदद करें.

इस बीच चीन की सरकार ने लोगों से अपील की है कि वे मांस खाना बंद कर दें. सब्जियां खाएं. चीन के हुबेई प्रांत के सभी शहरों समेत पूरे देश के 21 शहरों में मांसाहार को प्रतिबंधित कर दिया गया है. सरकार ने लोगों से कहा है कि वे मांस खाना बंद कर दें और सब्जियां खाएं. किसानों से कहा गया है कि वे सब्जियां ज्यादा से ज्यादा उगाएं.

Leave a Reply