वायनाड में बोले राहुल गांधी- नरेंद्र मोदी और गोडसे की सोच एक जैसी

नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के खिलाफ कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी वायनाड दौरे पर हैं. वायनाड में संविधान बचाओ रैली को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने विवादित बयान दिया है. उन्होंने कहा कि नाथूराम गोडसे और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की विचारधारा एक ही है. दोनों की विचारधारा में कोई अंतर नहीं है. बस नरेंद्र मोदी में यह कहने की हिम्मत नहीं है कि वे नाथूराम गोडसे में आस्था रखते हैं.

राहुल गांधी ने कहा कि हिंदुस्तानियों को यह साबित करना पड़ रहा है कि वे भारतीय हैं. नरेंद्र मोदी कौन होते हैं यह निर्धारित करने वाले कि मैं भारतीय हूं. उन्हें यह लाइसेंस किसने दिया है कि वे निर्णय करें कि कौन भारतीय है या कौन नहीं है? मैं जानता हूं कि मैं भारतीय हूं. मुझे यह किसी को साबित करने की जरूरत नहीं है.

राहुल गांधी ने रोजगार और अर्थव्यवस्था के मामले पर भी सरकार को घेरा है. राहुल गांधी ने कहा कि क्या आपने यह नोटिस किया है जब भी आप नरेंद्र मोदी से बेरोजगारी और नौकरियों के बारे में सवाल करते हैं तो वे ध्यान भटकाने लगते हैं. राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर(एनआरसी) और राष्ट्रीय संशोधन अधिनियम(सीएए) आपको नौकरियां नहीं देने वाली हैं. जम्मू और कश्मीर की स्थिति और असम का सुलगना लोगों को रोजगार नहीं देगा.

राहुल गांधी की रैली की शुरुआत वायनाड के कलपेटा इलाके से शुरू हुई है. राहुल गांधी के साथ कांग्रेस कई कार्यकर्ता भी रैली में शामिल हैं.

राहुल गांधी नागरिकता कानून के खिलाफ महारैली कर केंद्र सरकार को घेर रहे हैं. एक दिन के दौरे पर वायनाड पहुंचे राहुल गांधी आज एसकेएमजे हाई स्कूल में ‘संविधान बचाओ’ रैली को संबोधित करेंगे. इस रैली में कांग्रेस कार्यकर्ता तिरंगा यात्रा लेकर राहुल गांधी के साथ-साथ चल रहे हैं.

आज ‘संविधान बचाओ’ रैली वायनाड में होगी, जबकि केरल के 13 जिलों में कांग्रेस की अगुवाई वाला यूनाइटिड डेमोक्रेटिक फ्रंट (यूडीएफ) मानव श्रृंखला बनाएगी. इसमें हिस्सा लेने वाले लोग देश का नक्शा बनाएंगे.

जयपुर में युवा आक्रोश रैली

कांग्रेस नागरिकता संशोधन कानून पर मोदी सरकार पर लगातार हमला कर रही है. 28 जनवरी को कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने राजस्थान के जयपुर में युवा आक्रोश रैली को संबोधित किया था.

राहुल गांधी ने इस रैली में मोदी सरकार पर जमकर निशाना साधा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर देश की छवि को नुकसान पहुंचाने का आरोप लगाया था. राहुल ने कहा था कि पहले हिंदुस्तान की भाईचारे की छवि थी, लेकिन नरेंद्र मोदी ने उस छवि को नुकसान पहुंचा दिया.

हालांकि युवा आक्रोश रैली में राहुल गांधी ने मुख्य रूप से बेरोजगारी के मसले पर सरकार को घेरा. राहुल गांधी ने कहा कि आज निवेशक भारत में निवेश करने से डरते हैं, क्योंकि यहां पर हिंसा है. मोदी सरकार देश में हिंसा फैला रही है, ऐसे में कोई निवेश क्यों करें.

उन्होंने आगे कहा कि नरेंद्र मोदी ने हिंदुस्तान की भाईचारे वाली छवि को तोड़ दिया, पहले लोग कहते थे पाकिस्तान में हिंसा का माहौल है. पाकिस्तान को लेकर हिंसा वाला और भारत को प्यार वाला देश कहते थे. लेकिन मोदी ने इस छवि को नष्ट कर दिया. आज शेष दुनिया में हिंदुस्तान को रेप कैपिटल कहा जाने लगा है.

Leave a Reply