रिलायंस का शेयर 2100 के पार, क्या अब भी है मुनाफा कमाने का मौका?

रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर ने निवेशकों को जबरदस्त मुनाफा दिया है. छह महीने से भी कम समय में रिलायंस का शेयर 908 रुपये से 2100 रुपये के पार हो चुका है. लेकिन क्या अब भी इसमें निवेश का मौका है? क्या अब इसमें निवेश से फायदा हो सकता है? आइये एक्सपर्ट की राय जानते हैं.

सिर्फ एक हफ्ते में रिलायंस के शेयर करीब एक फीसदी बढ़ गये हैं. बुधवार को रिलायंस का शेयर 2122 रुपये के आसपास चल रहा है और इसकी बाजार पूंजी बढ़कर 13.45 लाख करोड़ रुपये हो चुकी है. 

लगातार सफलता

रिफाइनिंग, पेट्रोकेमिकल, टेलीकॉम से लेकर रिटेल तक के कारोबार में जबरदस्त मुकाम हासिल कर चुकी रिलायंस इंडस्ट्रीज निरंतर सफलता के झंडे गाड़ रही है. इस कंपनी का शेयर काफी लंबे समय से लॉन्ग टर्म और शॉर्ट टर्म दोनों तरह के निवेशकों की पसंद बना हुआ है. ज्यादातर एनालिस्ट ने कंपनी के शेयरों को खरीदने की सलाह दी है. कंपनी का प्रबंधन अब इसे रिटेल और डिजिटल जगत का मजबूत खिलाड़ी बनाने के रूप में बदलाव कर रहा है. 

निवेश की कतार


​लॉकडाउन के बीच ज​हां ज्यादातर कंपनियां परेशान हैं, पिछले छह महीनों में रिलायंस समूह की कंपनियों में निवेश की होड़ लग गई है. एक दर्जन से ज्यादा विदेशी कंपनियों ने रिलायंस समूह की कंपनी जियो प्लेटफॉर्म्स में करीब 1.65 लाख करोड़ रुपये का निवेश किया है. अब रिलायंस रिटेल में भी निवेश की शुरुआत हो गई है. बुधवार को ही अमेरिकी इनवेस्टर सिल्वर लेक पार्टनर्स ने रिलायंस रिटेल में 7500 करोड़ रुपये के निवेश का ऐलान किया है.

खुद रिलायंस ने रिटेल की दिग्गज कंपनी फ्यूचर के रिटेल, व्होलसेल कारोबार को खरीदने का ऐलान किया है. कंपनी मार्च 2021 के अपने लक्ष्य से पहले ही कर्ज मुक्त हो गई है. इन सबका असर यह है कि रिलायंस के शेयर लगातार मजबूत होते जा रहे हैं. जानकारों का कहना है कि रिलायंस अब एमेजॉन और वॉलमार्ट जैसे दिग्गजों की बराबरी करने लगी है. 

ग्रुप का टेलीकॉम वेंचर जियो भी मार्केट लीडर बन चुकी है और सुप्रीम कोर्ट के एजीआर पर निर्णय से इसे फायदा ही हुआ है. फिच का मानना है कि अगले महीनों में जियो की बाजार हिस्सेदारी और बढ़ेगी. रिलायंस समूह आगे ई-कॉमर्स और 5जी जैसे नए टेक्नोलॉजी पर खास जोर देने वाली है. 

क्या कहते हैं एक्सपर्ट 


रिसर्च फर्म नोमुरा ने रिलायंस के शेयरों को खरीदने की सलाह देते हुए 2,450 रुपये का टारगेट तय किया है. फर्म का कहना है कि फ्यूचर रिटेल कारोबार को खरीदने से कंपनी का भविष्य और बेहतर रह सकता है. यानी इस शेयर में अब भी मुनाफा कमाने के अवसर हैं. 

एक और ब्रोकरेज फर्म BofA ने रिलायंस को खरीदने की सलाह देते हुए इसके लिए 2,355 रुपये का टारगेट तय किया है. कोटक इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज ने भी रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों को खरीदने की सलाह दी है.

एंजेल ब्रोकिंग की डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट ज्योति रॉय ने बताया, ‘रिलायंस इंडस्ट्रीज को लेकर हमारा नजरिया सकारात्मक है और हमें उम्मीद है कि इसके डिजिटिल एवं रिटेल कारोबार कंपनी के लिए तरक्की के वाहक बन सकते हैं. इसके अलावा रिलायंस के तेल से ​केमिकल कारोबार में भी अगले वित्त वर्ष में सुधार हो सकता है. हमने रिलायंस के लिए खरीद की रेटिंग बरकरार रखी है और इसके लिए टारगेट प्राइस 2,366 रुपये तय किया है.’ 

Leave a Reply