Akshaya Tritiya Vastu Tips: अक्षय तृतीया से पहले ही घर से बाहर कर दें ये चीजें, प्रसन्न होंगी मां लक्ष्मी

Akshaya Tritiya 2024 Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में घर व पूजा पाठ से जुड़ें सभी नियमों का जिक्र है। इनका पालन करने से घर में हमेशा सकारात्मकता बनी रहती है। यदि इन नियमों का पालन न किया जाए, तो घर में वास्तु दोष लग सकता है। किसी भी तीज-त्योहार के आगमन से पहले घरों में साफ-सफाई की जाती है। इस दौरान उन चीजों को घर से बाहर निकाला जाता है, जो नकारात्मक ऊर्जा पैदा करती हो। ऐसे में आप भी अक्षय तृतीया के आगमन से पहले उन चीजों को निकाल दें, जो वास्तु दोष का कारण बन सकती है। तभी आप इस तिथि पर बनने वाले योग का लाभ उठा सकते हैं।

इस वर्ष 10 मई को अक्षय तृतीया मनाई जाएगी। इस दिन मां लक्ष्मी की पूजा करने का विधान है। ऐसे में मां लक्ष्मी के स्थान की स्वच्छता का ध्यान रखें क्योंकि, साफ जगह पर ही मां लक्ष्मी का वास होता है। इसी कड़ी में आइए जानते हैं कि, अक्षय तृतीया से पहले कौन-सी चीजों को घर से निकाल देना चाहिए।

टूटी झाड़ू को न रखें
हिंदू धर्म में झाड़ू को बेहद शुभ माना जाता है। हर तीज त्योहार पर इसकी पूजा करनी चाहिए। घर में झाड़ू होने से परिवार में सुख-समृद्धि का वास होता है। हालांकि, टूटी झाड़ू कभी नहीं रखनी चाहिए। इससे मां लक्ष्मी नाराज हो सकती है।

सूखे पौधों को न रखें
अक्षय तृतीया बेहद शुभ दिन है। इस दिन कई शुभ मांगलिक कार्यक्रम किए जाते हैं। ऐसे में घर में  मौजूद सूखे पौधों को न रखें। दरअसल, घर में सूखे पौधों को रखने से वास्तु दोष उत्पन्न हो सकता है।

फटे जूते को घर से रखें बाहर
किसी भी व्यक्ति को फटे हुए जूते नहीं पहनने चाहिए। ऐसा करने से धन की कमी होने लगती है। अक्षय तृतीया से पहले आप घर से फटे-पुराने जूते चप्पल को निकाल दें। इससे दरिद्रता का वास होता है।

गंदे कपड़े न रखें
अक्षय तृतीया से पहले घर से गंदे और फटे कपड़ों को निकाल दें। माना जाता है कि गंदे कपड़े को पहनने से जीवन में दुर्भाग्य आता है। इसलिए इसे घर से निकाल देना चाहिए।

टूटी घड़ी
जीवन में कभी भी टूटी घड़ी को नहीं पहनना चाहिए। साथ ही घर में भी बंद घड़ी को न रखें। इन्हें रखने जीवन में दुर्भाग्य आता है। अक्षय तृतीया से पहले इसे घर से निकाल दें।

Leave a Reply