हरिवंश ने राज्यसभा उपसभापति के लिए भरा पर्चा, BJP ने सांसदों के लिए जारी किया व्हिप

कोरोना वायरस संकट के बीच 14 सितंबर से संसद का मॉनसून सत्र शुरू हो रहा है. सत्र के पहले ही दिन राज्यसभा उपसभापति पद के लिए चुनाव होना है. बुधवार को जनता दल (U) की ओर से राज्यसभा सांसद हरिवंश ने अपना नामांकन भर दिया है. हरिवंश एक बार फिर एनडीए की ओर से इस पद के लिए उम्मीदवार बने हैं. 

बता दें कि राज्यसभा में एनडीए के पास अब बहुमत के पास का आंकड़ा है, ऐसे में एक बार फिर हरिवंश इस चुनाव में जीत हासिल कर सकते हैं. इससे पहले पिछले कार्यकाल में उन्हें निर्विरोध चुना गया था.

इस चुनाव से पहले भारतीय जनता पार्टी ने अपने राज्यसभा के सभी सांसदों के लिए व्हिप जारी किया है और 14 सितंबर को सदन में उपस्थित रहने को कहा गया है.

हरिवंश नारायण सिंह की सदस्यता का पहला कार्यकाल इस साल 9 अप्रैल को पूरा हो चुका है, वह दोबारा निर्विरोध चुनकर आए हैं. हरिवंश नारायण सिंह का चुनाव 2018 के अगस्त में किया गया था. तब पीएम मोदी ने उनकी जमकर तारीफ की थी. 

गौरतलब है कि ये चुनाव 14 सितंबर को दोपहर 3 बजे होगा. इसके लिए 11 सितंबर को 12 बजे तक पर्चा भरा जा सकता है. राज्यसभा उपसभापति का चयन राज्यसभा सांसद ही वोटिंग के आधार पर करते हैं, अगर विपक्ष की ओर से कोई और उम्मीदवार नहीं होता है तो फिर निर्विरोध चयन हो सकता है.

विपक्ष की ओर से डीएमके की ओर से उम्मीदवार का पर्चा भरवाया जा सकता है, जिसके समर्थन में कांग्रेस और अन्य पार्टियां आ सकती हैं.

Leave a Reply