राजस्थानः जोधपुर में उच्च न्यायालय के भवन का लोकार्पण करेंगे राष्ट्रपति

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद राजस्थान आएंगे. राष्ट्रपति राजस्थान के जोधपुर में उच्च न्यायालय के नवनिर्मित भवन का लोकार्पण करेंगे. सात दिसंबर को आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम में सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश जस्टिस बोबडे भी शिरकत करेंगे.

यह जानकारी जिला सूचना एवं जन संपर्क कार्यालय जोधपुर ने वक्तव्य जारी कर दी है. सूचना कार्यालय के अनुसार प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, राज्यपाल कलराज मिश्र, केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद भी जोधपुर में उच्च न्यायालय के भवन के लोकार्पण के लिए आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे. इनके अलावा लगभग 6 उच्च न्यायालयों के मुख्य न्यायाधीशों के भी उद्घाटन अवसर पर मौजूद रहने की संभावना है.

अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है भवन

जिला सूचना एवं जन संपर्क कार्यालय जोधपुर की ओर से जारी किए गए वक्तव्य के अनुसार उच्च न्यायालय के झालामंड में 168.20 बीघे भूभाग पर निर्मित परिसर कई मायनों में खास है. उच्च न्यायालय का नवीन भवन न सिर्फ कलात्मक है, बल्कि कई मायनों में अनूठा भी है. यह अत्याधुनिक सुविधाओं से पूर्णतया लैस है. उच्च न्यायालय का मुख्य भवन 22.61 बीघा क्षेत्र में निर्मित किया गया है.

हैं 22 न्यायालय कक्ष

जिसमें मुख्य न्यायाधीश के न्यायालय कक्ष समेत कुल 22 न्यायालय कक्ष हैं. जहां जनता से जुड़े विभिन्न प्रकरणों की सुनवाई होगी. नियमित रूप से सुनवाई करने वाली अदालतों के अलावा दो कक्ष लोक अदालत के लिए भी बनाए गए हैं. अदालत के भवन में न्यायाधीशों के लिए कॉमन हॉल भी बनाया गया है. प्रशासनिक मसलों पर न्यायाधीशों की बैठक के लिए फुल कोर्ट रूम का भी निर्माण किया गया है.



Leave a Reply