बीजेपी के खिलाफ अब गोवा में अघाड़ी की तैयारी, क्या सफल होगा प्रयोग?

महाराष्ट्र के बाद गोवा की राजनीति में भी सरगर्मी बढ़ रही है. ये सरगर्मी विपक्ष के नेताओं के बयानों से बढ़ी है.  शिवसेना नेता संजय राउत के बयान के बाद एनसीपी नेता प्रफुल्ल पटेल ने कहा है कि अब वक्त आ गया है कि गोवा में सभी दलों को बीजेपी के खिलाफ आना चाहिए और गठबंधन बनाकर सरकार गठन करना चाहिए. संजय राउत ने कहा था कि उनकी मुलाकात गोवा फॉरवर्ड पार्टी के नेता विजय सरदेसाई से हुई है. इससे पहले विजय सरदेसाई संजय राउत से मिले थे.

एनसीपी ने भी उठाई आवाज

राउत के बाद एनसीपी नेता प्रफुल्ल पटेल ने कहा है कि आने वाले दिनों में जैसे महाराष्ट्र में महा विकास अघाड़ी का गठन हुआ और कई पार्टियां एक साथ आईं और बीजेपी के खिलाफ खड़ी हो गईं, इसी तरह अब वक्त है कि गोवा में भी ये प्रयोग दोहराया जाए, एक गठबंधन बनाया जाए और बीजेपी के खिलाफ खड़ा हुआ जाए.

प्रफुल्ल पटेल ने कहा कि इसी उद्देश्य से हमने शुरुआती स्तर की बातचीत शुरू कर दी है, आने वाले दिनों में हम गोवा जाएंगे, जहां हम लोग एक साथ बैठेंगे और इस पर चर्चा करेंगे कि इस उद्देश्य के लिए कैसे बात आगे बढ़ाई जाए.

संजय राउत का दावा

बता दें कि शुक्रवार को गोवा फॉरवर्ड पार्टी के नेता और पूर्व डिप्टी सीएम विजय सरदेसाई ने संजय राउत और दूसरे एनसीपी नेताओं से मुलाकात की थी. संजय राउत ने कहा था कि गोवा में भी राजनीतिक भूकंप आने वाला है. उन्होंने दावा किया था कि विजय सरदेसाई और दूसरे तीन विधायक शिवसेना के साथ गठबंधन बना रहे हैं. उन्होंने कहा था कि जैसा महाराष्ट्र में हुआ है, गोवा में नया राजनीतिक गठबंधन आकार ले रहा है. उन्होंने कहा था कि गोवा में भी जल्द ही आपको एक चमत्कार दिखेगा.

गोवा में उठापटक का इतिहास

40 सदस्यों वाली गोवा में बीजेपी की सरकार स्थानीय और निर्दलीय विधायकों के समर्थन के बल पर चल रही है. 40 विधानसभा सीटों वाले राज्य में बीजेपी के 27 विधायक हैं. 3 निर्दलीय विधायक भी पार्टी का समर्थन कर रहे हैं. राज्य में गोवा फॉरवर्ड पार्टी 3 के विधायक शामिल हैं. जिन पर शिवसेना-एनसीपी की नजर है. राज्य में एनसीपी का भी एक विधायक है. बता दें कि गोवा में कांग्रेस के 15 विधायक थे. इनमें से 10 विधायक बीजेपी में शामिल हो गए थे. इस तरह से कांग्रेस के विधायकों की संख्या 5 रह गई है. राज्य में 3 निर्दलीय विधायक हैं. महाराष्ट्र गोमांतक पार्टी का एक विधायक है.



Leave a Reply