विदेशी नागरिक को डिपोर्ट करने का नागरिकता कानून में प्रावधान नहीं: MHA

नागरिकता संशोधन एक्ट के खिलाफ हो रहे देशभर में विरोध प्रदर्शन के बीच गृह मंत्रालय ने कहा कि इस कानून के तहत किसी भी विदेशी मूल के नागरिक को डिपोर्ट करने का प्रावधान नहीं है. गृह मंत्रालय से जुड़े सूत्रों का दावा है कानून से  किसी भी नागरिक के अधिकारों का हनन नहीं होगा, यह सिर्फ तीन देशों के 6 धर्मों के लोगों के लिए है.

वहीं, गृह मंत्रालय और केंद्र सरकार के सूत्रों के मुताबिक सभी विश्वविद्यालयों में हालात सामान्य हैं. अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय और जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी को छोड़कर सभी विश्वविद्यालयों में हालात ठीक हैं.

मंत्रालय के सूत्रों ने कहा कि पुलिस ने रविवार को जामिया मिल्लिया विश्वविद्यालय में प्रदर्शनकारियों पर कोई गोली नहीं चलाई, लेकिन हिंसा प्रभावित क्षेत्र से एक खाली कारतूस मिला है. अस्पतालों में कुल तीन घायलों को भर्ती कराया गया. हालांकि बाद में उन्हें अस्पताल से छुट्टी मिल गई.

अधिकारी ने कहा कि हम यह स्पष्ट करना चाहते हैं कि दिल्ली पुलिस ने जामिया में प्रदर्शनकारियों पर गोली नहीं चलाई. हालांकि, एक खाली कारतूस के बारे में जांच जारी है. कुल 10 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. हालांकि इसमें जामिया के छात्र नहीं हैं.



Leave a Reply