इजरायल: सबको पछाड़ फिर पार्टी के नेता बने बेंजामिन नेतन्याहू, मिले 72 फीसदी वोट

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू एक बार फिर अपनी लिकुड पार्टी के नेता चुने गए हैं. मार्च में हुए प्रधानमंत्री पद के चुनाव में किसी पार्टी को बहुमत नहीं मिला था, इसके बाद बेंजामिन नेतन्याहू के नेतृत्व पर सवाल खड़े हो रहे थे. लेकिन सभी को पछाड़ते हुए बेंजामिन एक बार फिर पार्टी के नेता के तौर पर उभरे, उनके पक्ष में 72 फीसदी से अधिक वोट मिले हैं.

बीते एक साल से बेंजामिन नेतन्याहू पर भ्रष्टाचार के आरोप लग रहे थे, ऐसे में पार्टी में ही उनके खिलाफ आवाज़ उठ रही थीं. पार्टी में उनका मुकाबला गिदोन सार से था, जिन्हें सिर्फ 27 फीसदी ही वोट मिल पाया है. लिकुड पार्टी में 57000 से अधिक सदस्य हैं.

पार्टी चुनाव में विशाल जीत हासिल करने के बाद बेंजामिन नेतन्याहू ने ट्वीट कर समर्थकों का शुक्रिया किया. उन्होंने लिखा कि एक शानदार जीत के लिए पार्टी के सदस्यों का शुक्रिया. उन्होंने लिखा कि भगवान की कृपा, आपकी मदद से वह आने वाले चुनावों में पार्टी को बड़ी जीत की ओर ले जाएंगे.

बता दें कि स्थानीय मीडिया में उनकी जीत की बात कही जा रही थी, लेकिन किसी ने भी इतनी बड़ी जीत की उम्मीद नहीं लगाई थी. बेंजामिन नेतन्याहू पिछले दो दशक से पार्टी के नेता हैं और उनका एक छत्र राज चल रहा है.

हाल ही में इजरायल में हुए प्रधानमंत्री पद के चुनाव में लिकुड पार्टी को बहुमत नहीं मिल पाया था, हालांकि अभी भी बेंजामिन नेतन्याहू प्रधानमंत्री पद पर बरकरार हैं. अब मार्च 2020 में इजरायल में एक बार फिर प्रधानमंत्री पद के चुनाव होंगे.

बाल-बाल बची थी जान

हाल ही में बेंजामिन नेतन्याहू के साथ बुधवार को बड़ा हादसा होते-होते बच गया था. जब वह एक जनसभा को संबोधित कर रहे थे, तभी खबर लगी कि गाजा पट्टी की तरफ से एक मिसाइल दागी गई है जो आस-पास ही गिर सकती है. तुरंत ही बेंजामिन नेतन्याहू को बंकर में ले जाया गया और सुरक्षित किया गया.

Leave a Reply