महाभियोग: विरोधियों पर भड़के ट्रंप- डेमोक्रेट्स झूठे, चाहे तो तुरंत करा लो सीनेट का ट्रायल

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ अमेरिकी संसद में महाभियोग का प्रस्ताव पास हो गया है. अमेरिकी इतिहास में डोनाल्ड ट्रंप तीसरे राष्ट्रपति हैं, जिनके खिलाफ ये प्रस्ताव पास हुआ है. अब ये प्रस्ताव सीनेट में जाएगा, लेकिन इससे पहले डोनाल्ड ट्रंप अपने विरोधियों पर जमकर बरसे. उन्होंने कहा कि डेमोक्रेट्स के पास कोई सबूत उनके खिलाफ नहीं हैं, मैं चाहता हूं कि सीनेट ट्रायल में देरी ना हो और इसे तुरंत करा लिया जाए.

डेमोक्रेट्स पर निशाना साधते हुए डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, ‘’हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव में डेमोक्रेट्स मुझे कोई टक्कर नहीं दे पाए, ना ही वकील, ना गवाह, कुछ भी उन्होंने मेरे खिलाफ पेश नहीं किया और जो हाउस में हुआ वही सीनेट में दोहराना चाहते हैं. उनके पास मेरे खिलाफ कोई सबूत नहीं है, अगर वो मुझे बाहर चाहते हैं तो ठीक हैं. मैं भी चाहता हूं कि तुरंत ही ट्रायल हो जाए.’’

विरोधियों पर निशाना साधते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि डेमोक्रेट्स ने कोशिश करते हुए रिपब्लिकन सांसदों को खरीदने की कोशिश की, लेकिन कुछ नहीं हुआ. इतिहास में पहली बार रिपब्लिकन एकजुट हुए हैं. डेमोक्रेट्स के पास कोई सबूत नहीं है, ना ही वो महाभियोग की प्रक्रिया का पालन कर रहे हैं.

बता दें कि गुरुवार को हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव में डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग का प्रस्ताव आया था. यहां ये प्रस्ताव पास कर हो गया, क्योंकि इस हाउस में डेमोक्रेट्स का बहुमत है और रिपब्लिकन अल्पमत में है. हालांकि, सीनेट में रिपबल्किन का बहुमत है.

सीनेट में महाभियोग की प्रक्रिया 7 जनवरी के बाद शुरू होगी, जहां पर एक ट्रायल शुरू होगा. ये ट्रायल डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ होगा, जिसमें उनपर लगे आरोपों की जांच होगी. हालांकि, ये प्रक्रिया पूरी तरह से 4 हफ्ते की है.


Leave a Reply