दुनिया के 5 सबसे छोटे शहर, जहां की कुल आबादी 1 हजार से भी कम

दुनिया के 5 सबसे छोटे शहर, जहां की कुल आबादी 1 हजार से भी कम

आप जब किसी शहर या देश के बारे में सोचते हैं तो दिमाग में सबसे पहले वहां रहने वाले लोगों की कुल जनसंख्या और रहन-सहन की कल्पना से जुड़े कई सवाल आपके दिमाग में घूमने लगते होंगे. पर क्या आपने कभी ऐसे किसी देश की कल्पना की है जो भारत के मुकाबले किसी छोटे शहर से भी बेहद छोटा हो. सुनकर हैरानी हो सकती है कि भला कोई देश इतना छोटा कैसे हो सकता है. तो चलिए आज वर्ल्ड पॉपुलेशन डे के मौके पर आपको 10 ऐसे देशों के बारे में बताते हैं जो दुनिया के सबसे छोटे देश माने जाते हैं.

1 वेटिकन सिटी-
यूरोप महाद्वीप में स्थित यह देश दुनिया का सबसे छोटा देश माना जाता है. सिर्फ 44 हेक्टेयर के क्षेत्रफल में बसे इस देश की जनसंख्या मात्र 840 है. इसके बावजूद इस देश को अंतर्राष्ट्रीय मान्यता प्राप्त है. इस देश में खुद के सिक्के, डाक विभाग और रेडियो आदि हैं. ईसाई समुदाय के प्रसिद्ध रोमन कैथोलिक चर्च होने और धर्म गुरु पोप की वजह से यह देश पूरी दुनिया में काफी प्रसिद्ध है. यहां के गिरजाघर, मकबरे, संग्रहालय इत्यादि आकर्षण का केंद्र हैं. 

2 मोनाको-
वेटिकन सिटी के बाद मोनाको को दुनिया का दूसरा सबसे छोटा देश माना जाता है. यह देश फ्रांस और इटली के बीच समुद्र किनारे बसा हुआ है. 2.02 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्रफल में फैले इस देश की कुल आबादी 2016 की गणना के अनुसार लगभग 38,499 है.

3 नौरु-
नौरु प्रशांत महासागर में स्थित एक द्वीप देश है. इस देश का क्षेत्रफल 21.3 वर्ग किलोमीटर है. 2016 की जनसंख्या गणना के अनुसार इस देश की कुल आबादी करीब 13,049 है.

4 सैन मैरिनो-
सैन मैरिनो यूरोप का सबसे पुराना देश माना जाता है. यह विश्व का 5वां सबसे छोटा देश माना जाता है. इस देश की भाषा इतालवी है. 61 वर्ग किलोमीटर में फैले इस देश की जनसंख्या तकरीबन 33,203 है

5 तुवालु-
तुवालु की गिनती दुनिया के चौथे सबसे छोटे देश में होती है. यह भी नौरु की तरह प्रशांत महासागर में स्थित है. यह देश पहले ब्रिटेन के अधीन था. इसका क्षेत्रफल 26 वर्ग किलोमीटर है. इस देश की आबादी लगभग 11,097 है. 

6 लिक्टनस्टीन-

पश्चिमी यूरोप में स्थित यह देश दुनिया का छठा सबसे छोटा देश माना जाता है, इस देश की सीमाएं स्विट्जरलैंड और ऑस्ट्रिया से मिलती हैं. 160 वर्ग किलोमीटर क्षेत्रफल में फैले इस देश की जनसंख्या 37,666 के आस पास है.

7 मार्शल द्वीपसमूह-
अटलांटिक महासागर में स्थित यह देश विश्व के सबसे छोटे देशों में 7वें नंबर पर आता है. इसका क्षेत्रफल 181 वर्ग किलोमीटर और जनसंख्या लगभग 53,066 है. 

8 मालदीव-
इस देश की गिनती भले ही दुनिया के छोटे देशों में होती है, लेकिन यह देश टूरिज्म के लिहाज से दुनिया के प्रसिद्ध देशों में गिना जाता है. हिन्द महासागर में स्थित होने की वजह से इस देश को हिंद महासागर का मोती भी कहते हैं. वैसे यह देश जनसंख्या और क्षेत्रफल के हिसाब से एशिया का सबसे छोटा देश माना जाता है. 298 वर्ग किलोमीटर में फैले इस देश की कुल आबादी 4 लाख 17 हजार है.

9 माल्टा-
दुनिया के 10वें सबसे छोटे देशों में शुमार माल्टा यूरोपीय महादीप का एक विकसित देश माना जाता है. जनसंख्या के लिहाज से देखें तो इस देश की आबादी 4 लाख 37 हजार हैं. जो अन्य छोटे देशों से ज्यादा है. इस देश का क्षेत्रफल 316 वर्ग किलोमीटर है.

10 ग्रेनाडा- ग्रेनाडा कैरिबियाई सागर के दक्षिणी किनारे पर स्थित द्वीप देश है, जो अन्य छोटे 6 द्वीपों से मिलकर बना हुआ है. इसका क्षेत्रफल 348 वर्ग किलोमीटर है और मौजूदा समय में इस देश की जनसंख्या लगभग 1 लाख हजार है. 


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *