ISRO वैज्ञानिक ने बताया- Vikram की लैंडिंग बिगड़ने के ये हैं 3 बड़े कारण

भले ही चंद्रयान-2 मिशन में भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी इसरो (Indian Space Research Organisation – ISRO) को एक झटका लगा हो, उसका विक्रम लैंडर से संपर्क टूट गया हो. लेकिन, इसरो वैज्ञानिक अब भी विक्रम से संपर्क करने की कोशिश कर रहे हैं. अब तो इसरो के साथ अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा भी इसरो की मदद कर रही है. लेकिन, इस बीच इसरो के स्पेस एप्लीकेशन सेंटर अहमदाबाद के पूर्व निदेशक और आईआईटी खड़गपुर के एडजंक्ट प्रोफेसर तपन मिश्रा ने बताया कि इस मिशन के बिगड़ने के तीन बड़े कारण क्या हो सकते हैं. प्रोफेसर तपन मिश्रा ने अपने सोशल मीडिया एकाउंट पर चरणबद्ध तरीके से समझाया कि कैसे लैंडिंग में गड़बड़ी आई होगी और कहां ध्यान देने की जरूरत थी.

आइए… अब जानते हैं कि प्रो. तपन मिश्रा ने तीन बड़े कारण क्या बताए

  1. थ्रस्टर्स सही समय पर एकसाथ न स्टार्ट हुए हों

विक्रम लैंडर चांद की सतह से 30 किमी की ऊंचाई पर 1.66 किमी प्रति सेकंड की रफ्तार से चक्कर लगा रहा था. जब उसे चांद की सतह पर उतारना था तब विक्रम लैंडर को सीधा रहना था और उसकी गति 2 मीटर प्रति सेकंड होनी चाहिए थी. विक्रम लैंडर में पांच बड़े थ्रस्टर्स हैं. जो उसे लैंडिंग में मदद करते. इन्ही थ्रस्टर्स की मदद से विक्रम लैंडर ने चांद के चारों तरफ चक्कर भी लगाए थे. इनके अलावा विक्रम लैंडर पर 8 छोटे थ्रस्टर्स और हैं. थ्रस्टर्स छोटे रॉकेट जैसे होते हैं जो किसी वस्तु आगे या पीछे बढ़ाने में मदद करते हैं.

पांच बड़े थ्रस्टर्स विक्रम के नीचे लगे थे. चार थ्रस्टर्स चार कोनों में और एक बीच में. ये विक्रम को ऊपर-नीचे ले जाने में मदद करते. जबकि, 8 छोटे थ्रस्टर्स विक्रम की दिशा निर्धारण में मदद करते. ये हो सकता है कि चांद की सतह से 400 मीटर की ऊंचाई पर लैंडिंग के समय सभी बड़े थ्रस्टर्स में एकसाथ ईंधन न पहुंचा हो. इससे ये हुआ होगा कि सारे थ्रस्टर्स एकसाथ स्टार्ट न हुए हों. नतीजा ये कि लैंडर तेजी से घूमने लगा होगा और संतुलन खो दिया होगा. इस समय लैंडर वैसे ही घूम रहा होगा जैसी दिवाली में चकरी आतिशबाजी घूमती है.

2. सही समय और सही मात्रा में ईंधन इंजन तक न पहुंचा हो

विक्रम लैंडर का बड़ा हिस्सा ईंधन की टंकी है. लैंडर की तेज गति, ब्रेकिंग की वजह से ईंधन अपनी टंकी में वैसे ही उछल रहा होगा जैसे पानी के टब में पानी उछलता है. इससे इंजन के नॉजल में ईंधन सही से नहीं पहुंचा होगा. इसकी वजह से लैंडिंग के समय थ्रस्टर्स को पूरा ईंधन न मिलने से लैंडिंग में गड़बड़ी आ सकती है. 30 किमी की ऊंचाई से 400 मीटर की ऊंचाई तक आने में विक्रम लैंडर की गति 1.66 किमी/सेकंड (6000 किमी/घंटा) और 60 मीटर/सेकंड (200 किमी/घंटा) हो गई थी. लैंडर कि दिशा भी हॉरिजोंटल से वर्टिकल हो चुकी थी. इस पूरे समय कोनों पर मौजूद चार थ्रस्टर्स काम कर रहे थे जबकि बीच वाला थ्रस्टर बंद था.

Vikram Lander से संपर्क हो या न हो, ISRO के नाम दर्ज हो गईं ये 6 उपलब्धियां

400 मीटर की ऊंचाई पर लैंडर की दिशा वर्टिकल हो गई. नीचे के चार थ्रस्टर्स में से दो बंद कर अगल-बगल लगे दो छोटे थ्रस्टर्स को ऑन किया गया ताकि नीचे आने के साथ-साथ विक्रम हेलीकॉप्टर की तरह मंडरा सके और लैंडिंग के लिए सही जगह खोज सके. लेकिन यहीं कहीं पर किसी थ्रस्टर ने विक्रम का साथ नहीं दिया. ऐसा इसलिए हुआ होगा कि ईंधन सही तरीके से एकसाथ सभी काम करने वाले थ्रस्टर्स तक न पहुंचा हो.

3. चांद की गुरुत्वाकर्षण शक्ति से लड़ न पाया हो विक्रम

चांद की सतह से 100 मीटर की ऊंचाई पर विक्रम लैंडर हेलीकॉप्टर की तरह मंडराता. चांद की गुरुत्वाकर्षण शक्ति को बर्दाश्त करने के लिए अगल-बगल के छोटे थ्रस्टर्स ऑन रहते. लैंडर का कैमरा लैंडिंग वाली जगह खोजता और फिर उतरता. कैमरे से ली गई तस्वीर ऑनबोर्ड कंम्प्यूटर में स्टोर की गई तस्वीर से मैच करती. इसके बाद विक्रम लैंडर मंडराना बंद कर धीरे-धीरे चार बड़े थ्रस्टर्स को बंद कर बीच वाले पांचवें थ्रस्टर की मदद से नीचे उतरता. इस वक्त विक्रम लैंडर में लगा रडार अल्टीमीटर लैंडर की ऊंचाई का ख्याल रखता. चुंकि लैंडिंग पूरी तरह से ऑटोमैटिक थी, इसपर पृथ्वी से कंट्रोल नहीं किया जा सकता था. यहीं पर गुरुत्वाकर्षण को विक्रम लैंडर भांप नहीं पाया होगा, क्योंकि वहां गुरुत्वाकर्षण के प्रभाव में बदलाव आता रहता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *