क्या भारत-PAK मुकाबले में मैनचेस्टर का मौसम बनेगा महाविलेन ?

वर्ल्ड कप-2019 का ‘सबसे बड़ा मुकाबला’ 16 जून को होगा, जब दो चिर प्रतिद्वंद्वी मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रेफर्ड में एक-दूसरे को टक्कर देंगे. क्रिकेट के मैदान पर टीम इंडिया पाकिस्तान को एकबार फिर शिकस्त देने के लिए तैयार है. पाकिस्तान भी इस मुकाबले को ‘करो या मरो’ का नाम दे चुका है. 

इस महामुकाबले को इंग्लैंड के मौसम का कितना साथ मिलेगा, ये तो समय ही बताएगा. लेकिन क्रिकेट प्रशंसकों के लिए मौसम पूर्वानुमान कहीं से भी उत्साहजनक नहीं है. मौसम विभाग के मुताबिक रविवार को मैनचेस्टर में बादल छाए रहेंगे और रुक-रुक कर बारिश होगी. गौरतलब है कि गुरुवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत का मुकाबला बारिश की भेंट चढ़ चुका है.

एक्वावेदर डॉट कॉम के अनुसार रविवार को मैनचेस्टर में सुबह 9 बजे बारिश की पहली बौछार से मैदान गीला हो सकता है. इसके बाद दोबारा 11 बजे बारिश की संभावना है. दोपहर 2 बजे भी बारिश का पूर्वानुमान है. 

भारत-पाकिस्तान के बीच वर्ल्ड कप में अब तक छह मुकाबले हो चुके हैं और सभी में टीम इंडिया की जीत हुई है. पुलवामा हमले के बाद दोनों देशों के बीच बढ़े राजनयिक तनाव के कारण इस मैच के बहिष्कार की मांग की गई थी.

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने ‘आतंकवाद उत्पन्न’ करने वाले देशों से संबंध तोड़ने के बीसीसीआई के आग्रह को ठुकराते हुए कहा था कि इस तरह के मामलों में आईसीसी की कोई भूमिका नहीं है.

वर्ल्ड कप में कब-कब भारत-पाक मुकाबले और नतीजे
1. 1992: भारत ने पाकिस्तान को 43 रनों से मात दी, सिडनी में 
2. 1996: भारत ने पाकिस्तान को 39 रनों से मात दी. बेंगलुरु में 
3. 1999: भारत ने पाकिस्तान को 47 रनों से मात दी, मैनचेस्टर में
4. 2003: भारत ने पाकिस्तान को 6 विकेट से मात दी, सेंचुरियन में
5. 2011: भारत ने पाकिस्तान को 29 रनों से मात दी, मोहाली में 
6. 2015: भारत ने पाकिस्तान को 76 रनों से मात दी, एडिलेड में

Leave a Reply