अमेरिका के मिडलैंड काउंटी शहर में कोरोना के साथ आई बड़ी आफत, टूट गए दो बांध

अमेरिका के एक शहर में कोरोना के साथ एक और आपदा आ गई है. मिशिगन राज्य में पिछले 48 घंटों में इतनी बारिश हुई कि दो बांध एकसाथ टूट गए. नतीजा ये हुआ कि एक शहर में बाढ़ आ गई. 10 हजार लोगों को बचाया गया. जबकि, हजारों की संख्या में लोग बेघर हो गए हैं.

अमेरिका के इस शहर में कोरोना के साथ आई बड़ी आफत, टूट गए दो बांध

हुआ यूं कि मंगलवार से लगातार बारिश की वजह से मिशिगन के मिडलैंड काउंटी से करीब 30 किलोमीटर दूर स्थित डैम टूट गया. जिसकी वजह से 40 हजार की आबादी वाले मिडलैंड काउंटी में बाढ़ आ गई. शहर में पानी घुस गया.

अमेरिका के इस शहर में कोरोना के साथ आई बड़ी आफत, टूट गए दो बांध

बांध टूटने से पानी सैनफोर्ड झील में घुसा. झील में पानी की मात्रा ज्यादा हुई तो शहर में घुस गया. झीन से जो पानी निकला उसकी वजह से फ्लैश फ्लड की नौबत आ गई. बताया जा रहा है कि दो साल पहले एडेनविले स्थित डैम की रिपोर्ट आई थी कि यह डैम पानी का ज्यादा दबाव बर्दाश्त नहीं कर पाएगा. 

अमेरिका के इस शहर में कोरोना के साथ आई बड़ी आफत, टूट गए दो बांध

मिशिगन की गर्वनर ग्रेचेन विटमर ने कहा कि यहां पर डाउ केमिकल प्लांट को भी खतरा है. उसके बगल बहने वाली तित्ताबवासी नदी का पानी प्लांट के परिसर में घुस गया है. इसलिए हमने इमरजेंसी घोषित कर दी है. 

कुछ निचले इलाकों में 9 फीट तक पानी भर गया है. गर्वनर विटमर ने कहा कि मिशिगन के 500 साल के इतिहास में ऐसी बाढ़ नहीं देखी गई है. अभी भी पानी का स्तर बढ़ता जा रहा है. अगले 12 से 15 घंटों में हमें और मिडलैंड काउंटी के लोगों को सतर्क रहना होगा. 

जो दो डैम टूटे हैं, उनके नाम हैं – विक्सॉम लेक डैम और सैनफोर्ड लेक डैम. ये दोनों तित्ताबवासी नदी के ऊपर बने हैं. मिशिगन राज्य के चारों तरफ तीन बड़ी झीलें हैं. जो नदियों से जुड़ी हुई हैं. इन झीलों के नाम हैं – लेक मिशिगन, लेक हूरॉन और लेक ऐरी. 

विक्सॉम लेक डैम मिडलैंड काउंटी के पास स्थित एडेनविले हैं. जबकि सैनफोर्ड लेक डैम मिडलैंड से करीब 30 किलोमीटर दूर. एडेनविले, सैनफोर्ड और मिडलैंड में रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया गया है.  

मिडलैंड में स्थित डाउ केमिकल कंपनी के मुख्यालय को खाली करा लिया गया है. सिर्फ बेहद जरूरी स्टाफ को रखा गया है ताकि कंपनी में कोई दिक्कत हो तो खबर मिल सके. इस फैक्ट्री में सुपरफंड साइट है. जहां डाईऑक्सिंस रखे हैं. अगर ये रिलीज हुए तो भोपाल गैस कांड जैसी हालत हो सकती है.

अमेरिका के इस शहर में कोरोना के साथ आई बड़ी आफत, टूट गए दो बांध

डाउ कंपनी के लोग कोस्ट गार्ड और अन्य अधिकारियों के साथ इस काम में लगे हैं कि केमिकल कंपनी से किसी भी प्रकार के गैस या अन्य खतरनाक पदार्थों की लीकेज न हो. डाउ ने देश के परमाणु नियामक आयोग को इस घटना की सूचना दे दी है. साथ ही इससे होने वाले खतरे के बारे में भी बता दिया है.

डाउ केमिकल प्लांट में सारन रैप, स्टाइरोफोम, एजेंट ऑरेंज और मस्टर्ड गैस जैसी जहरीली और खतरनाक केमिकल रखे हैं. डाउ कंपनी से अक्सर ये केमिकल तित्तबवासी और सागिनॉव नदियों में डाले जाते हैं. जिसकी वजह से करीब 80 किलोमीटर तक नदी प्रदूषित हो चुकी है. 

अमेरिका के इस शहर में कोरोना के साथ आई बड़ी आफत, टूट गए दो बांध

कोरोना वायरस के इस दौरान में बचाए गए लोगों के बीच सोशल डिस्टेंसिंग बना पाना भी एक बड़ी चुनौती है. हालांकि, स्थानीय लोगों को कहा जा रहा है कि उन्हें जहां भी सुरक्षित रखा जाएगा, वहां मास्क जरूर लगाकर रखें और सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखें.

Leave a Reply