चंदौली में वोटिंग से पहले उंगलियों पर इंक, लोग बोले- BJP वालों ने 500 रुपए देकर वोट डालने से मना किया

residents of chandauli

मतदान के समय, वोट देने से ठीक पहले उंगली में स्याही लगाई जाती है. मार्किंग के तौर पर. कि इस इंसान के पास एक वोट देने का अधिकार था और इसने वोट दे दिया. लेकिन अगर वोट दिए बिना, बल्कि मतदान से एक दिन पहले ही किसी की उंगली पर इंक लगा दिया जाए, तो? उत्तर प्रदेश के चंदौली से ऐसी ही खबर आई है.

न्यूज एजेंसी ANI के मुताबिक, चंदौली के तारा जीवनपुर गांव में ये घटना हुई. यहां लोगों का आरोप है कि वोटिंग से एक दिन पहले ही उनकी उंगलियों पर जबरन स्याही लगा दी गई. साथ में, 500 रुपये भी दिए गए. लोगों के मुताबिक, उनके अपने ही गांव के तीन लोगों ने मिलकर ये किया. ये आरोप लगाने वाले लोगों का कहना है-

“वे लोग बीजेपी से जुड़े थे. उन्होंने हमसे पूछा कि क्या हम पार्टी के लिए वोट डालेंगे. फिर उन्होंने कहा कि अब आप वोट नहीं डाल सकते. ये बात किसी को मत बताना”.

लोगों ने इस बात की शिकायत पुलिस से भी की. इस मामले पर चंदौली के SDM कुमार हर्ष ने NDTVको बताया-

शिकायतकर्ता अभी पुलिस थाने में हैं. वे लोग जो शिकायत दर्ज़ कराते हैं, उसके मुताबिक हम कार्रवाई करेंगे. वे अभी भी वोट डाल सकते हैं क्योंकि जब उनकी उंगली में स्याही लगाई गई, तब चुनाव नहीं हुआ था. उन्हें अपनी FIR में ये बात लिखवानी होगी. कि उनकी उंगलियों पर जबरन स्याही लगाई गई है.

चंदौली से कौन-कौन है मैदान में?
2019 के लोकसभा चुनावों के लिए मतदान का सातवां और आखिरी चरण 19 मई को खत्म हो रहा है. इसी चरण में चंदौली के लिए भी वोटिंग हो रही है. उत्तर प्रदेश में बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र नाथ पाण्डेय यहां से चुनाव लड़ रहे हैं. उनके मुकाबले में सपा-बसपा गठबंधन से समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी हैं संजय सिंह चौहान. 2014 के चुनाव में महेंद्र पाण्डेय अव्वल आए थे. दूसरे नंबर पर थे BSP के उम्मीदवार अनिल कुमार मौर्या. तीसरे नंबर पर थे SP कैंडिडेट रामकिशुन. 2014 से पहले ये सीट कभी SP, तो कभी BSP के पास जाती थी. 2009 के आम चुनावों में रामकिशुन चंदौली से जीतकर सांसद बने थे. 2004 में BSP के कैलाश नाथ सिंह यादव को कामयाबी मिली थी. उससे पहले 1999 में SP के जवाहर लाल जायसवाल जीते थे.

Leave a Reply