रायगढ़ महाराष्ट्र में बड़ा हादसा 400 फीट गहरी खाई में गिरी बस, 33 लोगों की मौत

बस रत्नागिरी से महाबलेश्वर जा रही थी. तभी वह आंबनेली घाट के पास पहाड़ी से बस करीब 400 फीट गहरी खाई में गिर गई.

महाराष्ट्र के रायगढ़ ज़िले के पोलादपुर के पास बड़ा सड़क हादसा हुआ है. इस हादसे में 33 लोगों की मौत की पुष्टि हो गई है. अब तक 8 शव निकाले जा चुके हैं. हादसा सुबह 11 बजे हुआ जब दापोली कृषि विद्यापीठ की बस खाई में गिर गई. इस बस में 34 लोग सवार थे. रत्नागिरी से महाबलेश्वर जा रही बस क़रीब 400 फ़ुट गहरी खाई में गिर गई.

जिला क्लेक्टर विजय सूर्यवंशी ने बताया कि बस कोंकण क्षेत्र में एक कृषि विश्वविद्यालय के 34 कर्मचारियों को लेकर जा रही थी. बस मुंबई से करीब 180 किलोमीटर दूर पोलादपुर शहर के निकट अम्बेनाली घाट में 500 फुट गहरी एक खाई में गिर गयी. उन्होंने बताया कि दोपहर करीब साढ़े बारह बजे के करीब हुये हादसे में 33 यात्रियों की मौत हो गयी. पुलिस अधीक्षक अनिल परास्कर ने बताया कि यात्री पिकनिक के लिए सतारा जिले में स्थित पर्यटन स्थल महाबलेश्वर की ओर जा रहे थे. उसी समय बस चालक ने एक मोड़ पर वाहन से अपना नियंत्रण खो दिया और यह खाई में जा गिरी. उन्होंने बताया कि बस में सवार सभी यात्री दपोली शहर स्थित कोंकण कृषि विद्यापीठ के कर्मचारी थे.

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक संजय पाटिल ने बताया कि दुर्घटनाग्रस्त बस से शवों को निकालने के लिए घटनास्थल पर राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) की एक टीम को बुलाया गया है. एक दर्जन एम्बुलेंस और 15 डॉक्टर भी घटनास्थल पर पहुंच गये हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बस हादसे में लोगों की मौत पर उनके परिजन के प्रति संवेदना प्रकट की. प्रधानमंत्री कार्यालय ने मोदी के हवाले से ट्वीट किया, ‘‘(मुझे) महाराष्ट्र के रायगढ़ में बस दुर्घटना में लोगों की जान जाने से गहरा दुख हुआ है. उन लोगों के प्रति मेरी संवेदनाएं हैं जिन्होंने अपने प्रियजन गंवाए हैं.’’

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने भी कहा है कि उन्हें इस दुर्घटना में लोगों की जान जाने से गहरा दुख हुआ है. उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘मेरी संवेदना उन लोगों के प्रति है जिन्होंने अपने प्रियजन खोए हैं और मैं घायलों की शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं.’’ उन्होंने ट्विटर पर लिखा, ‘‘प्रशासन जरूरी सहायता पहुंचाने के लिए सभी संभव प्रयास कर रहा है. वरिष्ठ अधिकारी एवं आपात प्रबंधन तंत्र इस कार्य में जुट गये हैं.’’

महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष अशोक चव्हाण और विधान परिषद में विपक्ष के नेता धनंजय मुंडे ने भी इस हादसे पर दुख प्रकट किया. हादसे के शिकार सभी लोग डापोली शहर के कोंकण कृषि विद्यापीठ के कर्मचारी थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *