लोकसभा में गृह मंत्रालय का बयान- गौहत्या पर नहीं लग सकता NSA

गौहत्या या लिंचिंग से जुड़े मामलों में राष्ट्रीय सुरक्षा एक्ट लगाने को लेकर मंगलवार को लोकसभा में सवाल पूछा गया. जिसपर केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से राष्ट्रीय सुरक्षा एक्ट (NSA) के उपयोग पर बड़ा बयान दिया गया. केंद्रीय गृह राज्य मंत्री जी. किशन रेड्डी ने सदन में बताया कि गौहत्या या फिर पशुफार्म से जुड़ी किसी गतिविधि के लिए NSA नहीं लगाया जा सकता है. इस बारे में लोकसभा सांसद पीआर नटराजन ने सदन में सवाल पूछा था.

गौरतलब है कि गौहत्या, पशुओं को लाने-ले जाने को लेकर देश के कई शहरों में विवाद हो चुका है, जिसपर राजनीतिक हंगामा भी कई बार बरपा है. मध्य प्रदेश की कमलनाथ सरकार ने इसी साल फरवरी में गौहत्या के मामले में आरोपियों पर NSA एक्ट लगा दिया था. जिसके बाद स्थानीय पुलिस ने उन्हें जेल में डाल दिया था.

गाय को लेकर अक्सर लोकसभा में हंगामा हो चुका है और इसपर चर्चा भी हो चुकी है. मई 2016 में सदन में बीफ बैन पर चर्चा के दौरान जदयू सांसद गुलाम बल्यावी ने कहा था कि गाय कभी वोट नहीं दे सकती है, गाय सिर्फ दूध ही दे सकती है.

बीते कुछ समय में देश में लींचिंग की घटनाएं काफी आई हैं, जिसपर राजनीतिक बवाल बढ़ा था. गृह राज्य मंत्री ने मंगलवार को जब इस मामले में जवाब दिया तो उन्होंने कोई आंकड़े पेश नहीं किए. कांग्रेस, AIMIM समेत कई विपक्षी पार्टियां इस मसले पर भारतीय जनता पार्टी को घेर चुकी हैं.

मध्य प्रदेश में क्या हुआ था?

बता दें कि मध्य प्रदेश के खंडवा में मोघाट के खारकैली गांव में फरवरी में तैयब नाम के व्यक्ति ने गाय चोरी होने की शिकायत पुलिस में की थी. जब पुलिस ने छानबीन की तो नर्सरी स्कूल के पीछे सुनसान इलाके में गौहत्या  की बात सामने आई. पुलिस ने इस मामले में तीन आरोपियों को पकड़ा, बाद में इनपर NSA के तहत कार्रवाई की गई.





Leave a Reply