लोकसभा चुनाव 2019: इकलौता राज्य जहां कांग्रेस ने भाजपा को पछाड़ दिया

लोकसभा चुनाव के शुरुआती नतीजों में देश का मत नरेंद्र मोदी को मिलता दिख रहा है. भारतीय जनता पार्टी खुद के दम पर सरकार बनाने की ओर बढ़ रही है. ऐसी सीटों पर भी लीड मिल रही है जो दूसरी पार्टियों का गढ़ हुआ करती थीं. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी खुद अमेठी से पीछे चल रहे हैं. लेकिन एक राज्य है जहां से कांग्रेस को थोड़ी राहत मिल रही है. और वो है पंजाब. पंजाब में 13 सीटें हैं. कांग्रेस 13 में से 8 सीटों पर आगे चल रही है. इन सीटों पर ये बढ़त बनी रहने का उम्मीद है. एग्जिट पोल्स में कांग्रेस को ज्यादातर सर्वे एजेंसियों ने 9 सीटें दी थीं.

इन सीटों पर हार रही कांग्रेस:

1. फिरोज़पुर
सूबे के उप-मुख्यमंत्री रहे अकाली दल के सुखबीर बादल इस सीट से आगे चल रहे हैं. दूसरे नंबर पर हैं शेर सिंह घुबाया. घुबाया सिटिंग सांसद हैं. पहले अकाली दल से ही सांसद थे. इस बार चुनाव से पहले पार्टी बदल ली थी. कांग्रेसी बन गए थे. इस वक्त तकरीबन 2 लाख वोट से पीछे चल रहे हैं.

2. बठिंडा 
अकाली दल का गढ़ माने जाने वाले बठिंडा से केंद्रीय मंत्री और सुखबीर बादल की पत्नी हरसिमरत कौर बादल चुनाव लड़ रही हैं. दो बार यहां से सांसद बन चुकी हैं. सिटिंग सांसद हैं. इस बार राह मुश्किल नज़र आ रही है. कांग्रेस के अमरिंदर राजा वडिंग के खिलाफ उन्हें बढ़त मिली हुई है. हालांकि बढ़त सिर्फ करीब 15 हज़ार की है. क्या अकालियों का किला ढहेगा, ये जानने के लिए कुछ और घंटों का इंतजार होगा.

3. संगरूर
ये इकलौती सीट है जो आम आदमी पार्टी को मिलती दिख रही है. यहां से सांसद हैं भगवंत मान. इस बार भी वही लड़ रहे हैं. उनका सामना हो रहा है पंजाब के सबसे अमीर नेताओं में से एक केवल सिंह ढिल्लों से. भगवंत मान इस वक्त क़रीब 1 लाख वोट से आगे है.

4. गुरदासपुर
गुरदासपुर में भाजपा ने एक्टर सन्नी देओल को टिकट दी है. उनके सामने हैं कांग्रेस के पंजाब प्रदेशाध्यक्ष सुनील जाखड़. भाजपा ने जब भी यहां से किसी सेलिब्रिटी को चुनाव मैदान में उतारा है, तो उन्हें सफलता मिली है. एक समय कांग्रेस के लिए आसान दिख रही सीट, सनी देओल के आने के बाद मुश्किल नज़र आ रही हैं. आलम ये था कि प्रियंका गांधी और कैप्टन अमरिंदर सिंह को उनके लिए रैलियां करनी पड़ रही थीं. वहीं सनी देओल अपना प्रचार छोड़कर पंजाब और राजस्थान की कई सीटों पर पार्टी के लिए प्रचार में जुटे थे. इस वक्त सन्नी देओल 1 लाख वोटों से आगे हैं.

5. होशियारपुर
होशियारपुर सुरक्षित सीट है. अकाली दल – भाजपा गठबंधन में से ये सीट भाजपा के खाते की है. 2014 में यहां से भाजपा की टिकट पर सांसद बने थे विजय सांपला. केंद्र में मंत्री पद भी मिला. लेकिन भाजपा ने इस बार टिकट नहीं दी. इस बार टिकट मिली सोम प्रकाश को जो इस सीट पर क़रीब 50 हजार वोट से आगे चल रहे हैं.

Leave a Reply