किसान आंदोलन के बीच हरियाणा में सियासी उठापटक ?

dushyant-chautala-met-rajnath-singh

किसान आंदोलन के बीच हरियाणा में सियासी उठापटक भी जारी है। सियासी कयासबाजी इस बात की भी है कि जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) विधायकों के समर्थन से सरकार चला रहे मनोहर लाल खट्टर की कुर्सी पर खतरे के बादल मंडरा रहे हैं। इस बीच केंद्रीय रक्षा मंत्री और भारतीय जनता पार्टी (BJP) के कद्दावर नेता राजनाथ सिंह एकबार फिर संकटमोचक की भूमिका में नजर आए हैं। आज दिल्ली में उनसे मिलने के लिए जेजेपी नेता और हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला पहुंचे हैं।

हालांकि दोनों के बीच क्या बातचीत हुई इसका खुलासा नहीं हुआ है, लेकिन दोनों नेताओं के मुलाकात की तस्वीर सीएम खट्टर के लिए राहत वाली हो सकती है। आपको बता दें कि किसान आंदोलन के बीच चौटाला कई बार कह चुके हैं कि अगर किसानों की बात नहीं मनी गई तो वे अपनी कुर्सी छोड़ सकते हैँ।

वहीं दूसरी तरफ, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर ने हाल ही में कहा था कि राज्य में भाजपा-जेजेपी का गठबंधन मजबूत है और जेजेपी के कुछ विधायकों द्वारा किसानों के विरोध प्रदर्शन का खुल कर समर्थन करने के बावजूद कहीं से भी कोई समस्या नहीं है। 

दुष्यंत को उम्मीद- किसान अब खत्म करेंगे आंदोलन
इससे पहले दुष्यंत चौटाला ने उम्मीद जतायी थी कि किसान अब अपना आंदोलन समाप्त कर देंगे, क्योंकि सरकार ने एमएसपी और अन्य मांगों पर लिखित में आश्वासन दिया है। जेजेपी नेता का कहना था कि उन्हें आशा है कि नए कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे किसान समझेंगे कि जब केंद्र ने लिखित में आश्वासन दिया है तो ‘यह उनके संघर्ष की जीत है।’ उन्होंने उम्मीद जतायी कि किसान केंद्र के साथ सुलह पर पहुंचेंगे।

खट्टर की कुर्सी पर कांग्रेस की नजर
निर्दलीय विधायक सोमबीर सांगवान के सरकार से समर्थन वापस लेने के ऐलान के बाद कांग्रेस स्थिति पर नजर रखे हुए है। पार्टी को उम्मीद है कि कुछ और विधायक समर्थन वापस ले सकते हैं। हरियाणा कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने हाल ही में कहा था कि किसान आंदोलन के बाद हरियाणा में स्थिति बदली है। निर्दलीय विधायक सोमबीर सांगवान के समर्थन वापसी के बाद उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला पर दबाव बढ़ गया है। वर्ष 2019 के विधानसभा चुनाव में भाजपा को पूर्ण बहुमत नहीं मिला था। पार्टी ने दुष्यंत चौटाला की जननायक जनता पार्टी के दस विधायकों के समर्थन से सरकार बनाई है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *