मॉस्को में विक्ट्री डे परेड, इंडियन आर्मी की तीनों सेनाओं की टुकड़ी ने लिया हिस्सा

चीन के बीच जारी मौजूदा तनाव के इस वक्त में मॉस्को में भारतीय सेना ने विक्ट्री डे परेड की. इस दौरान भारत की तीनों सेनाओं की टुकड़ी ने हिस्सा लिया. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी रूस की विक्ट्री डे परेड में शामिल होने पहुंचे.

लद्दाख में चीन के साथ सीमा विवाद के बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह इस समय तीन दिन के रूस के दौरे पर हैं. इस दौरान राजनाथ सिंह रूस की विक्ट्री डे परेड की 75वीं वर्षगांठ पर आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए हैं. रूस की विक्ट्री डे परेड में भारत के 75 जवानों की टुकड़ी भी शामिल हुई.

https://twitter.com/rajnathsingh/status/1275700350062866435

साथ ही रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी इस परेड के दौरान मौजूद रहे. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने विक्ट्री डे परेड में शामिल होने के लेकर ट्वीट किया. उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा कि भारतीय सशस्त्र बलों के जरिए इस परेड में हिस्सा लेने पर मुझे गर्व है.

https://twitter.com/rajnathsingh/status/1275691456016125953

अहम डील पर हो सकती है चर्चा

पिछले तीन महीनों में राजनाथ सिंह का यह पहला विदेशी दौरा है. उम्मीद जताई जा रही है कि रक्षा मंत्री के इस दौरे पर भारत को कई महत्वपूर्ण हथियार मिल सकते हैं, जिसमें S-400 एंटी मिसाइल सिस्टम भी शामिल है. माना जा रहा है कि राजनाथ सिंह के इस दौरे के दौरान रूस के साथ चल रही डील को लेकर चर्चा होगी.

एस-400 डिफेंस सिस्टम

सूत्रों की मानें तो भारत रूस से हथियारों को लेकर जो डील हुई है उनकी जल्द डिलीवरी की मांग कर सकता है, जिसमें फाइटर एयरक्राफ्ट, टैंक और सबमरीन शामिल हैं. रूस के साथ बड़े हथियारों के साथ करार में सबसे अहम एस-400 डिफेंस सिस्टम है. एस-400 मिसाइल डिफेंस सिस्टम भारत को दिसंबर 2021 तक मिलना था, लेकिन कोविड-19 की वजह से उसकी डिलीवरी में देरी हो रही है. इसके अलावा सुखोई 30एम और टी-90 टैंक की भी जल्द डिलीवरी की मांग भारत कर सकता है.

Leave a Reply