कोरोना का कहर- इजराइल की जीडीपी में 29 फ़ीसदी, जापान की अर्थव्यवस्था में 28 फ़ीसदी गिरावट

कोरोना संकट दुनिया की सभी प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं पर भारी पड़ रहा है. अप्रैल से जून की तिमाही में जापान की अर्थव्यवस्था में करीब 28 फीसदी और इजरायल की अर्थव्यवस्था में करीब 29 फीसदी की रिकॉर्ड गिरावट आई है.

उपभोग और व्यापार पर गहरा असर

जापान सरकार की ओर से सोमवार को जारी आंकड़ों के अनुसार कोरोना वायरस महामारी की वजह से उपभोग तथा व्यापार बुरी तरह प्रभावित हुआ है, जिससे अर्थव्यवस्था में जोरदार गिरावट दर्ज हुई है. जापान के कैबिनेट कार्यालय के अनुसार जापान का समायोजित वास्तविक सकल घरेलू उत्पाद यानी जीडीपी पहली तिमाही में 27.8 फीसदी घटा है.

सेकंड वर्ल्ड वार के बाद की सबसे बड़ी गिरावट

जापानी मीडिया की खबरों में कहा गया है कि द्वितीय विश्व युद्ध के बाद यह अर्थव्यवस्था की सबसे बड़ी गिरावट है. हालांकि, कैबिनेट कार्यालय का कहना है कि अर्थव्यवस्था के आंकड़ों की तुलना 1980 से शुरू हुई थी. इससे पहले जापानी अर्थव्यवस्था में सबसे बड़ी गिरावट 2009 में दर्ज हुई थी. यह 2008-09 के वैश्विक मंदी का समय था.

इजरायल की भी हालत खराब

दूसरी तरफ, इजरायल की अर्थव्यवस्था में भी करीब 29 फीसदी की जबरदस्त गिरावट आई है. इजरायल के केंद्रीय सांख्यिकी ब्यूरो के मुताबिक कोराना संकट की वजह से उपभोक्ता खर्च, व्यापार और निवेश सब पर असर पड़ रहा है. ब्यूरो के अनुसार इजरायल के सकल घरेलू उत्पादन यानी जीडीपी में जून में खत्म होने वाली दूसरी तिमाही में 28.7 फीसदी की गिरावट आई है.

आयात-निर्यात और निजी खर्च में भारी गिरावट

इस दौरान इजरायल के निर्यात में 29.2 फीसदी और निजी खर्च में 43.4 फीसदी की गिरावट आई है. इसी तरह आयात में 41.7 फीसदी और फिक्स्ड एसेट में निवेश में 31.6 फीसदी की गिरावट आई है.

गौरतलब है कि कोरोना संक्रमण के मामले अभी दुनिया में बढ़ते ही जा रहे हैं. दुनिया भर में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले 2 करोड़ की संख्या को पार कर चुके हैं. हालांकि कोरोना वायरस के टीके कई देशों में ट्रायल के अंतिम चरण में है. रूस तो ऐसा टीका तैयार कर लेने का भी दावा कर चुका है.

Leave a Reply