पाकिस्तान में पोलियो वैक्सीन देने वाली 2 महिलाओं की गोली मारकर हत्या

पाकिस्तान में पोलियो की वैक्सीन पिलाने वाली दो महिलाओं की गोली मारकर हत्या कर दी गई है. इस हमले में 28 वर्षीय शकीला बीवी की मौके पर ही मौत हो गई. वहीं, गोली लगने से गंभीर रूप से घायल 30 वर्षीय घुनचा गुल को नजदीक के अस्पताल में भर्ती करया गया जहां उनकी मौत हो गई. समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक महिलाएं वैक्सीन किट जमा करने अस्पताल जा रही थीं, तभी बाइकसवारों ने उनपर हमला कर दिया.

समाचार एजेंसी आईएएनएस के मुताबिक पुलिस का कहना है कि वे खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के स्वाब जिला में परमोली कस्बे में बच्चों को पोलियो की वैक्सीन पिलाती थीं. वहीं, स्थानीय पुलिस का कहना है कि यह क्षेत्र उच्च संवेदनशील स्थानों में नहीं होने के कारण यहां पोलियो वैक्सीन देने वालों के साथ सुरक्षाकर्मी उपलब्ध नहीं कराए गए थे.

परमोली स्टेशन प्रमुख जिहाद खान ने एफे को बताया, ‘ड्यूटी करने के बाद दोनों महिलाएं अपनी किटें जमा करने टहलते हुए जा रही थीं कि एक बाइक पर दो अज्ञात बंदूकधारियों ने उन पर पीछे से गोली चला दी.’ उन्होंने कहा, ‘गोली मारने के बाद हमलावर मौके से भागने में सफल रहे.’

पुलिस अधिकारी ने बताया कि गुल को शुरुआत में स्वाब स्थित कालू खान हॉस्पिटल ले जाया गया, जिसके बाद उसे पेशावर स्थित लेडी रीडिंग हॉस्पिटल के लिए रेफर कर दिया गया, जहां उसकी मौत हो गई.

कहा जाता है कि रूढ़िवादी खैबर पख्तूनख्वा और बलूचिस्तान प्रांतों में पोलियोकर्मियों पर हमले आम बात है. दुनिया में सिर्फ पाकिस्तान, अफगानिस्तान और नाइजीरिया ही ऐसे देश हैं जहां पोलियो का बच्चों पर प्रकोप जारी है.

Leave a Reply