जम्मू-कश्मीर को लेकर 5 घंटे चली उच्चस्तरीय बैठक, NSA डोभाल रहे शामिल

जम्मू-कश्मीर को लेकर केंद्रीय गृह मंत्रालय में चल रही बैठक खत्म हो गई है. जम्मू-कश्मीर के हालात और कानून-व्यवस्था को लेकर बुलाई गई यह बैठक करीब 5 घंटे तक चली. इस बैठक में जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल जी. सी. मुर्मू, सेना प्रमुख बिपिन रावत, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए ) अजित डोभाल, गृह सचिव, आईबी चीफ, जम्मू कश्मीर के डीजीपी और सीआरपीएफ के डीजी भी शामिल हुए.

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद पहली बार हाई लेवल बैठक बुलाई गई. आपको बता दें कि मोदी सरकार ने पांच अगस्त को जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटा दिया था. इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर को मिले विशेष राज्य का दर्जा खत्म कर दिया गया था और जम्मू-कश्मीर को केंद्र शासित प्रदेश बना दिया गया था. साथ ही लद्दाख को अलग कर दिया था.

वहीं, जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद से पाकिस्तान बौखलाया हुआ है. सीमा पर मुंह की खाने के बावजूद पाकिस्तानी सेना लगातार सीमा पर सीजफायर का उल्लंघन कर रही है. हाल ही में पाकिस्तान ने कई बार सीमा पार से आतंकी घुसपैठ कराने की भी कोशिश की है. सुरक्षा बलों ने पाकिस्तानी की आतंकी घुसपैठ कराने की कई साजिशों को विफल भी कर दिया है.

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने को लेकर पाकिस्तान ने पहले युद्ध की गीदड़भभकी दी और फिर संयुक्त राष्ट्र के मंच पर इस मामले को उछालने की कोशिश की. हालांकि पाकिस्तान अपनी नापाक कोशिशों में नाकाम रहा. उधर, अनुच्छेद 370 हटने के बाद से जम्मू-कश्मीर में किसी तरह की कोई बड़ी हिंसक घटना देखने को नहीं मिली है.



Leave a Reply