18 हजार फीट की ऊंचाई और -30 तापमान में जवानों ने बढ़ा दी चौकसी

भारत-तिब्बत सीमा पुलिस बल के जवानों ने गणतंत्र दिवस के मौके पर लद्दाख में 18 हजार फीट की ऊंचाई पर माइनस 30 डिग्री तापमान में तिरंगा झंडा फहराया.

गणतंत्र दिवस के मौके पर लद्दाख में 18 हजार फीट की ऊंचाई पर ITBP (भारत-तिब्बत सीमा पुलिस बल) के जवानों ने माइनस 30 डिग्री तापमान में तिरंगा झंडा फहराया. ITBP ने ट्विटर पर जवानों के झंडा फरहाने और 18 हजार फीट की ऊंचाई पर भारत माता की जय के नारे लगाते हुए गश्त का वीडिया ट्वीट किया है. बता दें कि यह इलाका भारत-चीन सीमा से सटा हुआ है और किसी भी समय चीन की तरफ से घुसपैठ की आशंका बनी रहती है. ऐसे में भी भारतीय जवान माइनस 30 डिग्री तापमान में भी सीमा पर डटे रहते हैं. डोकलाम विवाद के बाद से इस इलाके में जवानों ने चौकसी बढ़ा दी है.

आईटीबीपी द्वारा शेयर किए गए वीडियो में देखा जा सकता है कि कैसे हिमालय की बर्फ से ढकी हुई वादियों के बीच आईटीबीपी के जवान तिरंगे झंडे को लेकर आगे बढ़ते दिख रहे हैं. हड्डियां गला देने वाली ठंड के बावजूद आईटीबीपी के हिमवीरों ने हाथ में बंदूक और तिरंगा लेकर मार्च किया. लद्दाख में ये वो जगह है जहां तापमान माइनस 40 डिग्री तक चला जाता है और ऊंचाई करीब 9 हजार फीट से लेकर 20 हजार फीट तक होती है.

Leave a Reply