महिला के 17 हमशक्ल बच्चों को जन्म देने वाली कहानी वायरल, जानिए सच्चाई

सोशल मीडिया पर एक गर्भवती महिला की चौंकाने वाली कहानी काफी वायरल हो रही है. कहानी में दावा किया गया कि अमेरिका की एक महिला ने 17 हमशक्ल लड़कों को एक साथ जन्म दिया है. इस वायरल पोस्ट में तीन तस्वीरें हैं और एक कहानी भी लिखी हुई है. एक फोटो में एक गर्भवती महिला सेल्फी लेती हुई दिख रही है, जिसका पेट असामान्य दिख रहा है. दूसरी तस्वीर में कुछ छोटे बच्चे नजर आ रहे है और तीसरी में बच्चों के साथ एक आदमी भी है. पोस्ट में बताया गया है कि Catherine Bridge नाम की एक अमेरिकी महिला ने एक साथ सबसे ज्यादा बच्चे पैदा करने का रिकॉर्ड बनाया है.

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीर

इंडिया टुडे एंटी फेक न्यूज़ वॉर रूम (AFWA) ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल पोस्ट मनगढ़ंत है. ये खबर World News Daily Report नाम की एक वेबसाइट में छपी, जो मौज मस्ती के लिए काल्पनिक खबर छापती है.  इस पोस्ट को Richard Camarinta Dy नाम के एक फेसबुक यूजर ने शेयर किया, जिसे अभी तक 33,000 से भी ज्यादा बार शेयर किया जा चुका है. Richard Camarinta Dy ने इस पोस्ट में Women Daily Magazine नाम की एक वेबसाइट के आर्टिकल को भी शेयर किया था, जिसमें इस वायरल पोस्ट का जिक्र है. लेकिन इस आर्टिकल में ये बात स्पष्ट है कि ये कहानी काल्पनिक है जो की ‘World News Daily Report’ के एक आर्टिकल से ली गई है. तस्वीरों को रिवर्स सर्च करने पर हमें  पता चला की महिला वाली तस्वीर फोटोशॉप्ड है.

दूसरी तस्वीर भी 7 साल पुरानी है, जिसमें एक आदमी छोटे बच्चों के साथ दिख रहा है. इस व्यक्ति का नाम Robert M Biter है, जो अमेरिका में एक प्रसूति और स्त्री-रोग विशेषज्ञ है. इस तस्वीर को Robert ने फेसबुक पर अपनी कवर फोटो बना रखा है.  

Image may contain: 2 people, people smiling, people sitting

पड़ताल के दौरान हमें कुछ मीडिया रिपोर्ट जरूर मिली, जिसमें एक गर्भवस्था में सबसे ज्यादा बच्चे पैदा करने के मामलों का जिक्र है. हमें ऐसी दो रिपोर्ट्स मिली जिसमें अमेरिका के ऐसे कुछ मामलों का जिक्र है, जिसमें महिला ने एकसाथ आठ बच्चों को जन्म दिया था. हालांकि हमें ऐसी कोई रिपोर्ट नहीं मिली, जिसमें महिला के 17 बच्चों को जन्म देने की बात कही गई हो. Snopes और HOAX OR FACT ने भी इस वायरल दावे को ख़ारिज किया है.

Image may contain: 1 person, sitting and living room

Leave a Reply