UNGA 2019: UNGA क्या है? जानिए इसका असर और महत्व!

UNGA शांति और सुरक्षा जैसे महत्वपूर्ण मामलों पर निर्णय लेता है, विभिन्न वैश्विक मुद्दों और बजटीय मामलों पर चर्चा करता है।

UNGA 2019: संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) का 74 वां सत्र 24 सितंबर को शुरू हुआ और 30 सितंबर, 2019 को समाप्त होगा। कई नेताओं ने इस दौरान महासभा को संबोधित किया और दर्जनों अन्य लोगों का आज बोलने का कार्यक्रम है, जिसमें भारतीय भी शामिल हैं प्रधान मंत्री। मंत्री नरेंद्र मोदी और पाकिस्तान के पीएम इमरान खान। यूएनजीए 2019 की बैठक में भारत और पाकिस्तान के बीच कश्मीर पर तनाव, प्रमुख सऊदी अरब के तेल सुविधाओं पर हाल के हमलों, यूएस-ईरान तनाव और बढ़ते चरमपंथ सहित वैश्विक तनाव के बीच बैठक हुई। दुनिया के सबसे बड़े वर्षावन, अमेज़ॅन वर्षावन में बड़े पैमाने पर आग लगने के बाद जलवायु परिवर्तन पर चिंता कई गुना बढ़ गई है।

UNGA क्या है?

यूएनजीए या संयुक्त राष्ट्र महासभा दुनिया की संसद है, जहां सभी 193 संयुक्त राष्ट्र सदस्य राज्यों का प्रतिनिधित्व करते हैं। UNGA संयुक्त राष्ट्र का विचारशील, नीति निर्धारण और प्रतिनिधि अंग है। UNSC के साथ UNGA संयुक्त राष्ट्र के छह मुख्य अंगों में से दो हैं।

UNGA क्या करता है?

UNGA शांति और सुरक्षा जैसे महत्वपूर्ण मामलों पर निर्णय लेता है, विभिन्न वैश्विक मुद्दों और बजटीय मामलों पर चर्चा करता है। नए सदस्यों के प्रवेश जैसे मामलों पर भी विधानसभा फैसला करती है।

यूएनजीए कैसे निर्णय लेता है?

UNGA एक वोट के माध्यम से महत्वपूर्ण प्रश्नों पर निर्णय लेता है। नए सदस्यों और बजटीय मामलों के प्रवेश के लिए दो-तिहाई बहुमत की आवश्यकता होती है, जबकि अन्य मुद्दों पर निर्णय साधारण बहुमत द्वारा लिया जाता है।

UNGA में किसे वोट देना है?

प्रत्येक संप्रभु राज्य को एक वोट मिलता है और वोट बजटीय मामलों को छोड़कर सदस्यता पर बाध्यकारी नहीं होते हैं। संयुक्त राष्ट्र महासभा के पास संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की तरह कोई बाध्यकारी वोट या वीटो शक्तियां नहीं हैं।

Leave a Reply